Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

AstraZeneca Latest News: कंपनी ने एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट के चलते वापसी का किया ऐलान

The company announced the withdrawal of the AstraZeneca corona vaccine due to side effects

AstraZeneca Latest News: ‘कोविशील्ड’ की निर्माता कंपनी एस्ट्राजेनेका (AZN लिमिटेड) दुनिया भर से अपनी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) वापस लेगी। मंगलवार 7 मई 2024 को ब्रिटिश-स्वीडिश मूल (British-Swedish Origins) की बहुराष्ट्रीय दवा (Multinational pharmaceutical) और जैव प्रौद्योगिकी (Biotechnology Company) कंपनी ने जानकारी दी कि उसने वैक्सीन वापस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट में कंपनी के हवाले से आगे कहा गया है कि मांग में गिरावट के कारण उसे यह कदम उठाना पड़ रहा है।

AZN लिमिटेड ने जानकारी दी कि वह यूरोप (Europe) में वैक्सजेवरिया वैक्सीन (Vaxzevria Vaccine) के विपणन प्राधिकरण (Marketing Authorization) को वापस लेने की दिशा में आगे बढ़ेगी। कंपनी के बयान के अनुसार, “कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बाद कई कोविड-19 वैक्सीन बनाई गई हैं। ऐसे में अपडेटेड वैक्सीन (Updates Vaccine) भी बाजारों में उपलब्ध हैं।” एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) ने यह भी कहा कि बाजार में पहले से ही कई वैक्सीन मौजूद हैं, इसलिए उसके वैक्सजेवरिया वैक्सीन की मांग में गिरावट आई है। यही वजह है कि अब न तो इसका निर्माण हो रहा है और न ही इसकी आपूर्ति हो रही है।

खून के थक्के जमने का हो सकता है खतरा-कंपनी का कोर्ट में कबूलनामा

कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) बनाने वाली कंपनी ने यह कदम उठाया है, कुछ दिन पहले एस्ट्राजेनेका ने कोर्ट के दस्तावेजों में पहली बार माना था कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Ooxford University) के साथ साझेदारी में विकसित उसकी वैक्सीन से दुर्लभ और गंभीर खून के थक्के जमने का खतरा हो सकता है। हालांकि वैक्सीन के खराब होने की खबरों के बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञों (Health Experts) ने कहा था कि वैक्सीन के फायदे ज्यादा हैं और नुकसान बहुत कम। ऐसे में कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। वैक्सीन सुरक्षित है और जो भी साइड इफेक्ट (Side Effect) होने थे, वे वैक्सीनेशन के बाद ही होते।

भारत में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को कोविशील्ड के नाम से जाना जाता है

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन (Oxford-AstraZeneca Covid Vaccine), जिसे भारत में कोविशील्ड (Covishield in India) और यूरोप में वैक्सजावरिया (Vaxjavria in Europe) के नाम से बेचा जाता है, एक वायरल वेक्टर वैक्सीन (Viral Vector Vaccine) है, जिसे संशोधित चिम्पांजी एडेनोवायरस (Modified Chimpanzee Adenovirus) का उपयोग करके विकसित किया गया था। कोविशील्ड, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India – SII) के साथ साझेदारी में भारत में निर्मित और विपणन किया गया, देश में लगभग 90% भारतीय आबादी को व्यापक रूप से लगाया गया।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button