Foreign NewsLive UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Isreal vs Iran War news Update Today: ईरान को महंगा पड़ेगा मिसाइल और ड्रोन हमला, नेतन्याहू के जाल में फंस गए खामेनेई

Missile and drone attacks will be costly for Iran, Khamenei trapped in Netanyahu's trap

Isreal vs Iran War news Update Today: ईरान ने इजराइल पर हमला कर दिया है। ईरान ने इजराइल पर 150 क्रूज मिसाइलें और 200 से ज्यादा ड्रोन दागे हैं। हालाँकि, यह हमला कोई आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि इज़राइल इसके लिए पहले से ही तैयार था। विशेषज्ञों का मानना है कि इजराइल चाहता था कि ईरान उस पर ड्रोन हमला करे।

ईरान ने इजराइल (iran attack israel) पर हमला कर दिया है। ईरान ने 150 क्रूज मिसाइलों और 200 से ज्यादा ड्रोन से हमला किया। इस हमले के  लिए इजराइल और अमेरिका पहले से ही तैयार थे। हमले के तुरंत बाद इजराइल का आयरन डोम सिस्टम सक्रिय हो गया और अपनी ओर आ रही मिसाइलों को हवा में ही नष्ट करना शुरू कर दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने पहले ही आशंका जताई थी कि ईरान शक्तिशाली हमला करेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि इजराइल चाहता था कि ईरान हमला करे। रविवार को हुआ हमला ईरान (iran attack israel) से ज़्यादा इसराइल की सफलता माना जा रहा है।

विशेषज्ञों का मानना है कि इजराइल चाहता था कि ईरान (iran attack israel) सीधे युद्ध में उतरे। दरअसल, 7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजराइल पर हमला कर दिया था। इसके बाद लेबनान के हिजबुल्लाह ने भी इजरायल पर रॉकेट दागे हैं. वहीं, लाल सागर में इजराइल के जहाजों को यमन के हौथी विद्रोहियों ने निशाना बनाया। उन्हें ईरान से समर्थन मिलता है। मध्य पूर्व में ईरान (iran attack israel) के कई अन्य प्रतिनिधि भी हैं जो अमेरिका और इज़रायल को निशाना बनाते रहते हैं। ईरान उन्हें हथियार मुहैया कराता है और दूर से तमाशा देखता है।

ईरान को आक्रमण के लिए बाध्य होना पड़ा

विशेषज्ञों का कहना है कि इजराइल का इरादा शायद ईरान को उसके कंफर्ट जोन से बाहर आने के लिए मजबूर करना रहा होगा। 1 अप्रैल को सीरिया में ईरान के महावाणिज्य दूतावास पर हमला हुआ था। इस हमले में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के कमांडर की भी मौत हो गई. ईरान (iran attack israel) ने हमले का आरोप इजराइल पर लगाया, जबकि इजराइल हमले से इनकार करता रहा। ईरान ने सीरियाई हमले को अपनी संप्रभुता का उल्लंघन माना है। लगभग दो हफ्ते बाद ईरान ने इजराइल (iran attack israel) पर हमला कर दिया है। इस हमले के साथ गेंद अब इजराइल के पाले में है।

ईरान के लिए ये मुश्किल होगा

ईरान (iran attack israel) का यह हमला अब उसके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इजराइल को अमेरिका और पश्चिमी देशों का समर्थन हासिल है। साथ ही इजराइल के पास मजबूत वायु रक्षा प्रणाली है, जिसने ईरानी हमले को लगभग नाकाम कर दिया है। लेकिन ईरान के पास ऐसा कोई एयर डिफेंस सिस्टम नहीं है जो खुद को इजरायली हमले से बचा सके। इस हमले से पूरे इलाके में खतरा बढ़ जाएगा। अमेरिका कैसे प्रतिक्रिया देता है यह ईरानी हमले के पैमाने, इस्तेमाल किए गए हथियारों, हताहतों और क्षति पर निर्भर करेगा। अमेरिका यथासंभव लड़ाई कम करना चाहेगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button