उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा 1 मिनट 24 सेकेंड में होगी पूरी, पंडितों ने तय किया मुहूर्त

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारियां इस समय जोर-शोर से चल रही है. काशी के वैदिक ब्राह्मणों और इतिहासकारों के मुताबिक 1500 वर्ष के बाद भारत में इस तरह का भव्य धार्मिक अनुष्ठान देखने को मिलेगा. इसके साथ ही विदेशों से आमंत्रित किये गए अतिथि भी आएंगे. अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा महज मिनट 24 सेकेंड में पूरी होगी. आपको बता दें कि काशी के पंडितों ने इस मुहूर्त को तय किया है. 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकेंड से मूल मुहूर्त शुरू होगा. जो 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकेंड तक चलेगा. रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले कुल 60 घंटे तक यह यज्ञ, हवन, 4 वेदों का परायण और कर्मकांडों का वाचन किया जाएगा.

Also Read: Latest Hindi News Ram Mandir Pran Pratishtha । News Today in Hindi

देशभर के विद्वानों और ज्योतिषाचार्यों से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समय अयोध्या राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने निर्धारित करने को कहा था. पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविण ने बताया कि मुहूर्त का यह समय बहुत ही अच्छा है, बोले 16 में से 10 गुण अच्छे है कार्यक्रम 6 से 7 दिनों तक चलेगा.

गणेश्वर शास्त्री ने दी जामकारी

पंडित गणेश्वर शास्त्री ने जानकारी देते हुए बताया कि 22 जनवरी 2024 सोमवार को दोपहर में अभिजीत मुहूर्त के दौरान राम मंदिर के अभिषेक के लिए शुभ समय तय किया गया है जो लगभग बहुत ही सटीक समय है. दोपहर 12 बजकर 30 मिंट 84 सेकंड तक रहेगा.

उत्तर प्रदेश पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर की सुरक्षा और आगंतुकों की सुरक्षा को देखते हुए 20 और 22 जनवरी तक आम लोगों के लिए भगवान श्रीराम के दर्शन बंद रहेंगे. 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद 23 जनवरी से आम लोगों को दर्शन की अनुमति दें दी जाएगी. मिली जानकारी के मुताबिक 121 वैदिक और कर्मकांडी ब्राह्मणों के साथ भारत का सबसे बड़ा धार्मिक अनुष्ठान किया जाएगा

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

अयोध्या में चौराहे, सड़कें और राम की पैड़ी से लेकर सरयू नदी के घाटों तक हर गली-हर कोने को सजाया जा रहा है. श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम भी लगभग 95% पूरा हो गया है. इसके सात ही अयोध्या का रेलवे स्टेशन भी मंदिर के लुक में तैयार हो रहा है. दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, पुणे, नागपुर, लखनऊ, जम्मू समेत देश के कई इलाकों से अयोध्या के लिए 1 हजार ट्रेनें चलेंगीं. अनुमान लगाया जा रहा है कि श्रीराम मंदिर के उद्घाटन के बाद हर दिन दो लाख श्रद्धालु अयोध्या आएंगे और श्रीराम लला के दर्शन करेंगे. इस खास मौकों पर ये संख्या पांच लाख से अधिक भी हो सकता है.

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

अचूक होगी सुरक्षा व्यवस्था

प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए पूरी तरह से तैयार है. अयोध्या की सड़कों को बहुत ही सुंदर सजाया जा रहा है. मंदिरों के दीवारों पर रामायण का चित्रण किया गया है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान लगने वाले लंगर के लिए कई बोरियों में अनाज और देशी घी पहुंचा गया है. जिसे सरयू तट पर बोट से उतारा गया है. अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर योगी सरकार तैयारी में जुटी हुई है. वहीं डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने इसको लेकर समीक्षा बैठक की है. बैठक के बाद डिप्टी सीएम ने बताया अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर मेडिकल कैंप लगाए जाएंगे जिसमें डॉ. की तैनाती की जाएगी. इसके साथ ही स्पेशल DG प्रशांत कुमार ने कहा कि अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के वक्त होगी अचूक सुरक्षा व्यवस्था

Rohit Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button