ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

भारत ही नहीं दुनियाभर में कोरोना ने दी दस्तक, लॉकडाउन की आई नौबत ! महीने भर में 52% बढे़ मामले,

Covid Sub-variant JN. 1 Update: भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस एक बार फिर से पैर पसार रहा है। WHO के मुताबिक महीने भर में दुनियाभर में Covid के 52 फीसदी मामले बढ़ गए हैं। वहीं भारत में भी पिछले कुछ दिनों से इसमें तेजी से इजाफा हो रहा है। नए वैरिएंट JN.1 ने लोगों की चिंता और बढ़ा दी है।

Also Read: Latest Hindi News Today | Hindi Samachar Today Live

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने 23 दिसंबर यानि शनिवार को कहा कि पिछले एक महीने के दौरान विश्व स्तर पर covid-19 के नए मामलों में 52 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। वहीं, भारत में शनिवार सुबह तक 24 घंटे में कोविड-19 के 752 नए मामले दर्ज किए गए। देश में 21 मई 2023 के बाद से एक दिन में सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के ये सबसे ज्यादा मामले हैं। इससे इस सीजन में covid के मरीजों की संख्या बढ़कर 3,420 हो गई। वहीं, देश में इस संक्रमण से 4 लोगों को मौत हो गई हैं ।

विश्व स्तर पर कुछ ऐसा है कोविड का हाल

UN health body ने 23 दिसंबर यानि शुक्रवार को अपडेट करते हुए बताया कि 20 नवंबर से 17 दिसंबर तक यानी 28 दिनों में दुनिया भर में covid के 8.50 लाख से अधिक नए मामले दर्ज किए । इस अवधि में इस संक्रमण से 3,000 से अधिक मरीजों की मौत के साथ इस आंकड़े में 8 % की कमी दर्ज की गई है । 17 दिसंबर तक विश्व स्तर पर covid के 772 मिलियन से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है, वहीं लगभग 7 मिलियन मौतें दर्ज की जा चुकी हैं। दुनिया में 13 नवंबर से 10 दिसंबर के दौरान 1 लाख 18 हजार से अधिक covid के नए मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए और 1,600 से अधिक नए मरीजों को ICU में भर्ती कराया गया। covid को लेकर लगातार रिपोर्ट करने वाले देशों में वर्तमान रिपोर्ट में 23 % और पिछली रिपोर्ट में 51 % की ओवरऑल वृद्धि दर्ज की गई।

ओमिक्रॉन (Omicron) का वेरिएंट JN.1 तेजी से फैल रहा है

WHO ने पिछले सप्ताह JN.1 को ओमिक्रॉन के BA.2.86 वेरिएंट का एक सब वेरिएंट बताया था। इसे मूल वेरिएंट BA.2.86 से सेपेरेट वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (VOI) के रूप में नामित किया, क्योंकि हाल के सप्ताहों में इसकी वृद्धि तेजी से हुई है। हालांकि, EG.5 विश्व स्तर पर सबसे अधिक रिपोर्ट किया जाने वाला VOI बना हुआ है। वहीं, दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में 9,200 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो पिछले 28 दिनों की तुलना में 388 % की वृद्धि है।

पंजाब में भीड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना जरूरी

पंजाब में corona के नए वेरिएंट की आशंका के चलते भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग (health depertment) ने इसे लेकर शनिवार को एक अडवाइजरी जारी की है। पंजाब में अभी तक JN.1 का कोई केस तो नहीं आया है, मगर अमृतसर हवाई अड्डे (amritsar airport) पर आने वाले यात्रियों की जांच के निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य निदेशालय की अडवाइजरी के अनुसार भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सबों के लिए मास्क जरूरी रहेगा। अस्पतालों में डॉक्टर, पैरामेडिकल और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के साथ मरीजों और तीमारदारों के लिए भी मास्क जरूरी होगा। इसी के साथ हर व्यक्ति को covid protocol का पालन करने का निर्देश है। साबुन से बार-बार हाथ धोने और सांस संबंधित परेशानी होने पर डॉक्टर के पास जाने की सलाह दी गई है। किसी भी तरह की मेडिकल सलाह के लिए मेडिकल हेल्पलाइन (medical helpline) 104 पर सम्पर्क करें।

भारत में कहां से आया JN.1 वैरिएंट ?

(आईसीएमआर) यानि की (indian council of medical research ) के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल के मुताबिक 8 दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम में सबसे पहला JN.1 वैरिएंट सामने आया था। 79 साल की एक महिला की रिपोर्ट positive आई थी। महिला में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण थे। हालांकि बाद में वह ठीक हो गई।

Read Here: Breaking Hindi News Today | Today Samachar in Hindi Live

COVID के सब-वैरिएंट JN.1 की पहचान पहली बार यूरोपीय देश लक्जमबर्ग ( Luxembourg )में हुई। यहां से यह तमाम देशों में फैलना शुरू हो गया। यह सब-वैरिएंट पिरोलो वैरिएंट ( Variant Pirolo Variant ) (BA.2.86) से जुड़ा हुआ है। इसे इंसानी शरीर की इम्यूनिटी के खिलाफ खतरनाक बताया जा रहा है। यही वजह है कि नए SUB- VARIENTको लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button