Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Karnataka Lok Sabha Election 2024: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा, इस लोकसभा चुनाव में कोई मोदी लहर नहीं है

Karnataka Chief Minister Siddaramaiah says there is no Modi wave in this Lok Sabha election

Karnataka Lok Sabha Election 2024: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने सोमवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में कोई ‘मोदी लहर’ नहीं है और राज्य में कांग्रेस और उसकी पांच गारंटी के पक्ष में लोगों में उत्साह है। सिद्धारमैया ने बेंगलुरु दक्षिण संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं से शहर के पेयजल मुद्दों को हल करने और मेकेदातु परियोजना को लागू करने के लिए भाजपा उम्मीदवार और सांसद तेजस्वी सूर्या को हराने का आग्रह किया।

मेकेदातु कर्नाटक द्वारा प्रस्तावित एक बहुउद्देश्यीय (पेयजल और बिजली) परियोजना है, जिसमें रामनगर जिले में कनकपुरा के पास एक संतुलन जलाशय का निर्माण शामिल है। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि, कांग्रेस और उसकी पांच गारंटी योजनाओं के पक्ष में लोगों में उत्साह है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में कोई लहर नहीं है।

उन्होंने  कहा, “उनके (बीजेपी) कई उम्मीदवार अपना चेहरा नहीं दिखा सकते, वे मोदी पर निर्भर हैं, उन्हें लगता है कि उन्हें मोदी के नाम पर वोट मिलेंगे, लेकिन इस बार कोई नरेंद्र मोदी फैक्टर नहीं है। दस साल तक पीएम के रूप में मोदी सभी मामलों में विफल रहे हैं।” साथ ही उन्होंने यह भी कहा, कांग्रेस अकेले ही समाज के सभी वर्गों के लिए काम कर सकती है।

बेंगलुरू दक्षिण में कांग्रेस की पूर्व विधायक सौम्या रेड्डी के लिए लोगों से वोट करने की अपील करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सूर्या और अन्य भाजपा सांसदों को वोट मांगने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है क्योंकि उन्होंने आरोप लगाया कि उन्होंने कभी भी केंद्र के “अन्याय” के मुद्दे नहीं उठाए। राज्य के लिए, या उन्हें संबोधित करने का प्रयास किया।

सिद्धारमैया ने कहा, “बेंगलुरु पीने के पानी की कमी का सामना कर रहा है और शहर की पानी की जरूरतों का केवल 60 प्रतिशत कावेरी से आता है, जबकि शेष 40 प्रतिशत बोरवेल से आता है। शहर के आसपास के 110 गांवों को पानी उपलब्ध कराने और स्थायी समाधान प्रदान करने के लिए हम कार्यान्वयन कर रहे हैं। कावेरी पांचवें चरण की परियोजना। अगर इसे लागू किया जाता है तो स्थिति में सुधार होगा।

यहां जयनगर विधानसभा क्षेत्र में अपने रोड शो के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने आगे कहा, अगर मेकेदातु परियोजना को इसके साथ लागू किया जाता है, तो बेंगलुरु शहर में पीने के पानी की समस्या नहीं होगी।

उन्होंने कहा, “क्या तेजस्वी सूर्या ने एक बार भी (केंद्र से) मेकेदातु परियोजना को मंजूरी देने के लिए कहा है? क्या आप बेंगलुरु के लिए पानी चाहते हैं या नहीं? क्या आप चाहते हैं कि मेकेदातु को लागू किया जाए या नहीं? यदि आप चाहते हैं कि इसे लागू किया जाए, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए तेजस्वी सूर्या हारें गए और सौम्या रेड्डी जीतें।”

पड़ोसी राज्य तमिलनाडु मेकेदातु परियोजना का विरोध कर रहा है और आशंका जता रहा है कि अगर इसे लागू किया गया तो राज्य प्रभावित होगा।

यह कहते हुए कि सौम्या रेड्डी ने सार्वजनिक जरूरतों के लिए सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया दी है, सिद्धारमैया ने कहा, “पिछले साल के विधानसभा चुनावों में, आप (मतदाताओं) ने उन्हें जिताया था, लेकिन गिनती के दौरान कुछ धोखाधड़ी हुई, जिसके कारण उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इसके खिलाफ अदालत गई और मुझे विश्वास है कि उसे वहां न्याय मिलेगा।”

वरिष्ठ मंत्री रामलिंगा रेड्डी की बेटी सौम्या पिछले साल जयनगर विधानसभा सीट 16 वोटों से हार गई थीं।

उन्होंने लोगों से भाजपा के तेजस्वी सूर्या से सवाल करने को कहा, जो इस क्षेत्र से दूसरी बार वोट मांग रहे हैं, कर्नाटक के साथ कर हस्तांतरण में अन्याय, केंद्र से 15वें वित्त आयोग की सिफारिश को लागू न करने, सूखा राहत प्रदान करने में देरी के बारे में। राज्य और केंद्र मेकेदातु परियोजना को मंजूरी नहीं दे रहे हैं।

“वह (सूर्या) पांच साल तक सांसद रहे, आपको उनसे पूछना होगा कि क्या उन्होंने इन मुद्दों को एक बार भी उठाया? ऐसा किए बिना, वोट मांगने के लिए उनके पास कौन सी नैतिकता है? उनमें कोई नैतिकता नहीं है। कर्नाटक के साथ अन्याय के बावजूद, सूर्या उन्होंने केंद्र सरकार के इशारों पर नृत्य किया, इसलिए मैं जयनगर के मतदाताओं से सौम्या को आशीर्वाद देने की अपील करता हूं, उन्होंने विश्वास जताया कि वह संसद में राज्य के हित के लिए लड़ेंगी।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button