Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़

जल्द ही Tiktok की तरह भारत में बंद होगा यूट्यूब? सरकार ने जारी किया नोटिस

Youtube India के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हो सकती है। क्योंकि NCPCR की तरफ से यूट्यूब को चाइल्ड राइट्स को बरकरार रखने के लिए नोटिस भेजा गया है। इसमें यूट्यूब से ऐसे कंटेंट को लेकर सवाल किए गए हैं। हालांकि अभी तक यूट्यूब की तरफ से इस मेल का कोई जवाब नहीं दिया गया है। भारत में Youtube के हेड ऑफ पब्लिक पॉलिसी और सरकारी अफेयर्स Mira Chatt को 10 जनवरी को नोटिस मिला है। ये नोटिस नेशनल कमिशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) की तरफ से दिया गया है। नोटिस में कहा गया है कि वह चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज मटेरियल (CSAM) पर रोक लगाने में फेल हुई हैं। साथ ही उन पर बच्चों से संबंधित अन्य कंटेंट पर भी रोक न लगाने के लिए दोषी ठहराया गया है।

Also Read: Latest Hindi News Will youtube be closed in india soon । News Today in Hindi

NCPCR हेड Priyank Kanoongo ने 10 जनवरी को पत्र जारी करते हुए मीरा को ऑफिस में पेश होने के लिए कहा है। अगर वह पेश नहीं होती हैं तो इसके बाद यूट्यूब के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है। पेश नहीं होने की स्थिति में यूट्यूब के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है। इसलिए मीरा को पेश तो होना ही पड़ेगा। बच्चों के अधिकार के लिए काम करने वाली बॉडी ने मीरा चट्ट से कहा है कि वह ऐसे चैनल की लिस्ट लेकर पेश हों जो बच्चों के खिलाफ आपत्तिजनक कंटेंट पेश कर रहे हैं। ऐसे में चैनल्स के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। लेकिन लिस्ट सामने आने के बाद यूट्यूब से इन पर सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा जा सकता है।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

इस दौरान, maharastra police की साइबर सेल ने Youtube इंडिया के अधिकारियों और कुछ ऐसे चैनल्स के खिलाफ FIR दर्ज की है जो बच्चों के खिलाफ आपत्तिजनक कंटेंट पेश कर रहे हैं। ये FIR भी NCPCR के नोटिस के बाद दर्ज की गई है। ऐसे में यूट्यूब को कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि अभी तक यूट्यूब इंडिया की तरफ से मेल का कोई जवाब नहीं दिया गया है।

एक्सपर्ट्स ने इस मुद्दे पर बात करते हुए कहा कि बच्चों को लेकर आपत्तिजनक कंटेंट पर रोक लगी हुई है। IT रूल्स 3(1)(b) के तहत ऐसे कंटेंट पेश करने पर कार्रवाई की जा सकती है। ऐसे में यूट्यूब को ऐसे कंटेंट को रोकने के लिए तुरंत कोई कदम उठाना चाहिए।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button