उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

UP Govt. News: सरकारी भवनों को दिव्यांगजन हितैषी व सुगम्य बनाने के कार्य प्राथमिकता से कराएं: मुख्य सचिव

Lucknow News (लखनऊ समाचार) - News Watch India

Lucknow News लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में शासकीय भवनों को दिव्यांगजन हितैषी व सुगम्य बनाये जाने के संबंध में बैठक आयोजित हुई। बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि समस्त विभागों द्वारा अपने-अपने नियंत्रणाधीन भवनों को दिव्यांगजन हितैषी व सुगम्य बनाया जाये।

उन्होंने कहा कि भविष्य में निर्मित होने वाले सरकारी भवनों में भी दिव्यांगजन की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाये। सभी सरकारी भवनों में दिव्यांगजनों के लिए शौचालय की भी व्यवस्था की जानी चाहिए।

दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि दिव्यांगजनों को शासकीय भवनों में आवागमन में किसी भी प्रकार असुविधा नहीं होनी चाहिये। दिव्यांगजनों को सीढ़ियां चढ़ने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, इसलिये उनकी सुविधा के लिए सरकारी भवनों में रैंप बनावाये जायें। लोक निर्माण विभाग के माध्यम से सभी निर्माण एजेंसियों को प्रशिक्षण दिलाकर सरकारी भवनों को दिव्यांगजन हितैषी व सुगम्य बनाने का कार्य प्राथमिकता पर पूर्ण कराया जाये।

बैठक में जानकारी दी गयी कि अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत द्वारा एक (1), औद्योगिक विकास द्वारा 104, श्रम द्वारा 78, खादी एवं ग्रामोद्योग द्वारा 18, पिछड़ा वर्ग कल्याण द्वारा 113, भाषा विभाग द्वारा 6, न्याय द्वारा एक (1), युवा कल्याण द्वारा एक (1) और नगर विकास विभाग द्वारा 664 भवनों को दिव्यांगजन हितैषी व बाधारहित बनाया जा चुका है।

Read: Uttar Pradesh Government Latest News and Updates – News Watch India

मुख्य सचिव ने अन्य भवनों को भी दिव्यांगजन हितैषी व सुगम्य बनाने का कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये। बैठक में अपर मुख्य सचिव दिव्यांगजन एवं पिछड़ा वर्ग हेमन्त राव, विशेष सचिव दिव्यांगजन अजीत कुमार व संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button