ट्रेंडिंगन्यूज़

Om Puri Birth Anniversary: आखिर ओम पुरी पर क्यों लगा था चोरी का इल्ज़ाम? जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी सघर्षों के अनसुने किस्से

नई दिल्ली: ओमपुरी ने थियेटर हो, टेलीविजन या फिर सिनेमा हो हर जगह अपनी शानदार एक्टिंग (Om Puri Birth Anniversary) और दमदार आवाज से सभी का दिल जीता है. दिग्गज अभिनेता ओम पुरी अगर आज हमारे बीच होते तो वो अपना 74वां जन्मदिन मना रहे होते. ओम पुरी एक ऐसे अभिनेता थे, जिन्होंने साधारण सा चेहरा होने के बावजूद अपने दमदार अभिनय से फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई थी. लेकिन उनका सफर काफी मुश्किलों और संघर्ष से भरा था.

दिवंगत अभिनेता ओम पुरी बॉलीवुड (Om Puri Birth Anniversary) ने उन कलाकारों में से थे जिन्होंने न सिर्फ अपने देश में बल्कि पूरी दुनिया में अपने शानदार अभिनय से खूब नाम कमाया। बहुमुखी प्रतिभा के धनी ओम पुरी की आज, 18 अक्टूबर को हुआ था। आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी है इस मौके पर उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातों को जानते है।

कैसे बीता बचपन?

ओम पुरी (Om Puri Birth Anniversary) ने ऐसा बचपन जिया था, जिसमें कोई खुशियां नहीं थीं। जब वो 6 साल के थे, उनके पिता रेलवे में कर्मचारी थे, उन पर सीमेंट चोरी का आरोप लगा और उन्हें जेल की सलाखों के पीछे डाल दिया गया था। इसके बाद उनका परिवार बेघर हो गया था। पेट पालने के लिए ओम पुरी के भाई वेद प्रकाश पुरी ने रेलवे में कुली की नौकरी की और ओम पुरी एक दुकान पर चाय बेचने लगे। अपने परिवार को सहारा देने के लिए ओम पुरी ने कई तरह की नौकरी की। वो रेलवे ट्रैक से कोयला भी इकट्ठा करते थे, ताकि घरवालों का पेट पाल सकें। बाद में उनका और उनके भाई के बच्चों का पालन-पोषण एक नौकरानी शांति ने किया।

पैरेंट्स के जन्म का नहीं है कोई सर्टिफिकेट

ओम पुरी के पैरेंट्स (Om Puri Birth Anniversary) के पास उनके जन्म का न तो कोई सर्टिफिकेट था और न ही उन्हें उनकी जन्मतिथि याद थी। उनकी मां ने उन्हें बताया था कि वो हिंदू फेस्टिवल दशहरा से दो दिन पहले पैदा हुए थे। जब वो स्कूल जाने लगे, तब उनके अंकल ने उनका बर्थडे 9 मार्च 1950 दर्ज कराया, लेकिन जब ओम पुरी मुंबई पहुंचे, तब उन्होंने देखा कि साल 1950 में दशहरा कब मनाया गया था और उसी हिसाब से उन्होंने खुद की बर्थडेट 18 अक्टूबर लिखी। ओम पुरी का बचपन बहुत गरीबी में बीता था। फिर किस्मत बदली और उन्होंने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया, लेकिन वो मुश्किल दौर में तब आए, जब दूसरी बीवी संग उनका मनमुटाव हो गया।

बचपन में धोये झूठे बर्तन

ओम पुरी (Om Puri Birth Anniversary) का जन्म 18 ऑक्टूबर 1950 में हरियाणा के अंबाला में हुआ था। ओम पुरी का बचपन बेहद अभावो और गरीबी में बीता। जानकारी के अनुसार ओम पुरी के पिता रेलवे में कार्यरत थे। लेकिन, उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बिल्कुल ठीक नहीं थी, जिसके चलते उन्होंने कोयला बीनने, टी स्टॉल्स में बर्तन धोने से लेकर साफ-सफाई करने तक का काम किया। चोरी के इल्जाम में ओम पुरी को ढाबे से निकाल दिया और फिर समय ने ऐसी करवट ली की वह सड़कों से बॉलीवुड में जा पहुंचे और फिर अपने शानदार अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया।

ऐसे शुरु हुआ फिल्मी सफर

जैसे-तैसे अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ओम पुरी (Om Puri Birth Anniversary) ने ‘नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा’ में एडमिशन लिया जहाँ उनकी दोस्ती अभिनेता नसरुद्दीन से हुई। ओम पुरी ने अपने कॅरिअर की शुरुवात मराठी फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से की थी। लेकिन, उन्हें पहचान 1983 में आई फिल्म ‘अर्ध सत्य’ से मिली। इसके बाद उन्होंने आरोहण, द्रोह काल, आक्रोश, माचिस और आघात जैसी फिल्मों में अपने दमदार अभिनय का जलवा दिखाया।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button