Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Congress Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के घोषणापत्र में किया जा सकता है PMLA और CAA को खत्म करने का वादा

Congress's manifesto may promise to abolish PMLA, CAA

Congress Lok Sabha Election 2024:कांग्रेस, आने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणापत्र 5 अप्रैल को जारी करेगी। इसमें ‘पांच न्याय’ या न्याय के पांच पिल्लर्स पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है, जिसकी कल्पना पूर्व पार्टी अध्यक्ष (Former Party President) राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान की थी।

घोषणापत्र नई दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा जारी किया जाएगा।

खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल और प्रियंका गांधी 6 अप्रैल को जयपुर और हैदराबाद में सार्वजनिक रैलियों के दौरान घोषणापत्र पर प्रकाश डालेंगे। खड़गे ने शुक्रवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “1926 से आज तक, कांग्रेस घोषणापत्र हमारे और भारत के लोगों के बीच अविभाज्य विश्वास का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।”

पंच न्याय

घोषणापत्र में ‘पांच न्याय’ या न्याय के पांच स्तंभों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है, जिसमें राहुल की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान घोषित ‘युवा न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘हिस्सेदारी न्याय’ शामिल हैं।

पार्टी पहले ही ‘किसान न्याय’ का अनावरण कर चुकी है, जिसमें न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के लिए कानूनी गारंटी, ‘हिस्सेदारी न्याय’ (शासन में हिस्सेदारी), ‘युवा न्याय’ शामिल है, जिसका उद्देश्य युवाओं को अनिवार्य प्रशिक्षुता और आय प्रदान करना है, ‘नारी’ महिलाओं के लिए ‘न्याय’ और श्रमिकों के लिए ‘श्रमिक न्याय’।

PMLA, CAA पर कुल्हाड़ी?

कांग्रेस घोषणापत्र में धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA), 2002 को खत्म करने का वादा कर सकती है। दिलचस्प बात यह है कि, पीएमएलए का दायरा, जिसके तहत कई विपक्षी नेताओं पर मामला दर्ज किया गया और गिरफ्तार किया गया है, कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के तहत बढ़ा दिया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने संशोधन के माध्यम से 2015 और 2019 में इसे और मजबूत किया।

सूत्रों ने कहा कि, निजी उच्च शिक्षण संस्थानों (Private Higher Education Institutions) और निजी विश्वविद्यालयों (Private Universities) में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए आरक्षण का लाभ भी कांग्रेस के घोषणापत्र में शामिल होने की उम्मीद है। कांग्रेस जनसंख्या के आधार पर OBC को आरक्षण देने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए राष्ट्रीय जाति जनगणना (National caste census) की भी मांग कर रही है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस पार्टी द्वारा नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 और भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता (CRPC) और साक्ष्य अधिनियम (Evidence Act) को बदलने के लिए बनाए गए तीन कानूनों को निरस्त करने का वादा करने की भी उम्मीद है।

कोई ओपीएस नहीं

एक रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस को अपने घोषणापत्र में पुरानी पेंशन योजना (OPS) को शामिल करने की उम्मीद नहीं है। 2023 के विधानसभा चुनावों से पहले पार्टी ने विभिन्न राज्यों में इस योजना के लिए जोरदार वकालत की थी।

हालाँकि, पार्टी से युवाओं के लिए ‘रोजगार के अधिकार’ और परीक्षाओं में पेपर लीक के लिए जिम्मेदार लोगों के लिए कड़ी सजा के प्रस्ताव का वादा करने की उम्मीद है।

वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) पेपर पर्चियों की पूरी गिनती की कांग्रेस की मांग भी उसके घोषणापत्र में शामिल होने की उम्मीद है।

पार्टी के घोषणापत्र पैनल का नेतृत्व पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी.चिदंबरम ने किया। इसने इस साल मार्च में पार्टी अध्यक्ष खड़गे को एक ड्राफ्ट सौंपा था। अन्य नेताओं में, छत्तीसगढ़ के पूर्व उपमुख्यमंत्री, टीएस सिंह देव, कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया, जयराम रमेश, शशि थरूर और प्रियंका गांधी वाड्रा भी घोषणापत्र पैनल के सदस्य थे।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान 19 अप्रैल से शुरू होगा। 543 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव सात चरणों में होंगे। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button