Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Budget 2024: वित्त मंत्री का खुल गया पिटारा, जानें क्या हुआ सस्ता, क्या महंगा

Finance Minister's box has opened, know what became cheaper, what became costlier

Budget 2024: आज मंगलवार को वित्त मंत्री nirmala sitharaman ने संसद में पूर्ण बजट पेश किया. यह उनका लगातार 7वां बजट है बजट में विभिन्न क्षेत्रों के लिए कई घोषणाएं की गई हैं।

केंद्रीय बजट 2024 या मोदी 3.0 के तहत पहला आम बजट पेश किया गया है। इसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में पेश किया, वित्त मंत्री के रूप में उनका ये लगातार सातवां बजट है. बजट में कई सेक्टरों के लिए कई घोषणाएं की गई हैं. मगर आम जनता की जेब पर किस चीज का बोझ बढ़ा है और किस ऐलान ने उन्हें राहत दी है. तो बता दें सरकार ने कई चीजों पर कस्टम ड्यूटी घटाई है आइए जानते हैं कि क्या हुआ महंगा और क्या सस्ता…

बजट की शुरूआत करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह ऐतिहासिक है कि प्रधानमंत्री मोदी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के लिए देश का नेतृत्व कर रहे हैं। देश की जनता ने सरकार पर अपना विश्वास दिखाया है। दुनिया की स्थिति का असर महंगाई पर भी पड़ा है, लेकिन भारत में महंगाई नियंत्रण में है और अभी यह 4% के आसपास है।

निर्मला सीतारमण ने कहा अंतरिम बजट में गरीब, महिलाएं, युवा और किसान मुख्य लक्ष्य थे। भारतीय अर्थव्यवस्था हमेशा फलती-फूलती रहती है। इन पर भी पूरे बजट में ध्यान दिया गया है। हमारा प्राथमिक ध्यान कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देने पर है, क्योंकि यह विकसित भारत के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है।

साथ ही वित्त मंत्री ने सरकार की 9 प्राथमिकताओं के बारे में बताया। जिसमें शहरी और कृषि विकास, रोजगार और स्किल डेवलपमेंट (Employment and skill development) , ऊर्जा सुरक्षा (energy security), कृषि रिसर्च, इनोवेशन, विकास और रिसर्च (Development and research), और आने वाली पीढ़ी में सुधार शामिल हैं।

सोना चांदी में आएगी गिरावट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अब कैंसर की दवाओं की कीमत में कटोती होगी। मोबाइल फोन और मोबाइल चार्जर जैसे अन्य उपकरणों पर बीसीडी में 15% की कमी की गई है। इसके अलावा, सरकार ने सोने और चांदी पर सीमा शुल्क घटाकर 6% कर दिया है। जिसके बाद सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आएगी। इसके अलावा, चमड़े और जूतों पर सीमा शुल्क कम है। इसकी उच्च लागत के बावजूद, दूरसंचार उपकरणों पर सीमा शुल्क घटाकर 15% कर दिया गया है।

क्या क्या हुआ सस्ता?

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट में सोना-चांदी सस्ता, इंपोर्टेड ज्वैलरी, प्लेटिनम पर कस्टम ड्यूटी घटी, कैंसर की दवाएं, मोबाइल-चार्जर, मछली का खाना, चमड़े से बनी वस्तुएं, रसायन पेट्रोकेमिकल, पीवीसी फ्लेक्स बैनर आदि चीजों को सस्ता किया हैं.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button