BusinessSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Firstcry IPO Listing Today: फर्स्टक्राई के शेयर 40% प्रीमियम पर हुए लिस्ट

FirstCry shares listed at 40% premium

Firstcry IPO Listing Today: ब्रेनबीज़ सॉल्यूशंस यानी फर्स्टक्राई के शेयरों ने मंगलवार को शेयर बाज़ारों में जोरदार शुरुआत की। कंपनी के शेयर बीएसई पर 625 रुपये पर सूचीबद्ध हुए, जो 465 रुपये के निर्गम मूल्य के मुकाबले 160 रुपये या 34.40 प्रतिशत का प्रीमियम है।

एनएसई पर ये शेयर 651 रुपये पर सूचीबद्ध हुए, जिससे निवेशकों को आवंटन मूल्य के मुकाबले 186 रुपये या 40 प्रतिशत प्रति शेयर का रिटर्न मिला।

लिस्टिंग से पहले, फर्स्टक्राई आईपीओ के लिए ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) लगभग 87 रुपये था, जो मजबूत लिस्टिंग लाभ का संकेत देता है।

लिस्टिंग पर टिप्पणी करते हुए, स्वस्तिक इन्वेस्टमार्ट में वेल्थ प्रमुख शिवानी न्याती ने कहा, फर्स्टक्राई ने शेयर बाजार में मजबूत शुरुआत की, अपने इश्यू मूल्य से 40% की महत्वपूर्ण बढ़त के साथ सूचीबद्ध हुई, जो कि स्वस्थ ग्रे मार्केट प्रीमियम में परिलक्षित आशावादी प्री-लिस्टिंग अपेक्षाओं को भी पार कर गई।

आईपीओ को 12.22 गुना तक मामूली सब्सक्राइब किया गया, जो निवेशकों की अच्छी दिलचस्पी को दर्शाता है। हालांकि, न्याति के अनुसार, मजबूत लिस्टिंग प्रदर्शन, लाभप्रदता की मौजूदा चुनौतियों के बावजूद कंपनी की विकास संभावनाओं में नए सिरे से विश्वास को दर्शाता है।

हालांकि फर्स्टक्राई की बाजार में अग्रणी स्थिति और मजबूत ब्रांड स्थिति को नकारा नहीं जा सकता, लेकिन निवेशकों को कंपनी के मुनाफे के रास्ते के बारे में सतर्क रहना चाहिए। तीसरे पक्ष के निर्माताओं पर निर्भरता और नकारात्मक नकदी प्रवाह चिंता के क्षेत्र बने हुए हैं, जिन पर कड़ी निगरानी की आवश्यकता है,’ न्याति ने कहा।

फर्स्टक्राई आईपीओ की मुख्य जानकारी

यह आईपीओ 32 शेयरों के लॉट साइज के साथ 440-465 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड में उपलब्ध था। इसे अच्छी भागीदारी मिली, 8 अगस्त, 2024 को सदस्यता अवधि के अंत तक 12.22 गुना सब्सक्राइब हो गया।

फर्स्टक्राई के सार्वजनिक निर्गम को खुदरा निवेशकों से 2.31 गुना, गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) से 4.68 गुना, तथा योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) से 19.30 गुना बोलियां प्राप्त हुईं।

फर्स्टक्राई आईपीओ में 35,827,957 शेयरों का नया इश्यू शामिल था, जिसकी कुल कीमत 1,666 करोड़ रुपये थी और 2 रुपये अंकित मूल्य वाले 54,359,733 शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव था, जिसकी कीमत करीब 2,527.73 करोड़ रुपये थी। कंपनी ने 5 अगस्त, 2024 को संपन्न बोली के दौरान एंकर निवेशकों से 1,885.83 करोड़ रुपये जुटाए।

कंपनी आईपीओ से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग विस्तार और विकास पहलों को निधि देने के लिए करने की योजना बना रही है, जिसमें नए स्टोर, गोदाम स्थापित करना और घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए सहायक कंपनियों में निवेश करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, बिक्री और विपणन, प्रौद्योगिकी और डेटा विज्ञान लागतों के साथ-साथ रणनीतिक अधिग्रहण और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए धन आवंटित किया जाएगा।

ब्रेनबीज़ सॉल्यूशंस के बारे में

2010 में स्थापित ब्रेनबीज़ सॉल्यूशंस लिमिटेड, ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म फर्स्टक्राई का संचालन करता है, जो माता-पिता की ज़रूरतों के लिए वन-स्टॉप स्टोर है, जो माताओं, शिशुओं और 12 साल तक के बच्चों के लिए उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button