Sliderट्रेंडिंगन्यूज़महाराष्ट्रराज्य-शहर

Mumbai Emirates Aircraft: मुंबई एयरपोर्ट के पास टकराया फ्लेमिंगो का झुंड एमिरेट्स की फ्लाइट से

Flock of flamingos collided with Emirates flight near Mumbai airport

Mumbai Emirates Aircraft: मुंबई हवाई अड्डे पर उतरने वाला एमिरेट्स का एक विमान सोमवार शाम को फ्लेमिंगो के झुंड से टकरा गया, जिससे कम से कम 40 पक्षी मारे गए। हालाँकि हाल ही में फ्लेमिंगो की मौतों की संख्या में वृद्धि हुई है, लेकिन यह पहली बार है कि ये पक्षी विमान से संबंधित दुर्घटना में शामिल हैं।

रात करीब 8:30 बजे, एमिरेट्स की फ्लाइट EK 508 शहर के मुख्य रनवे पर उतरने के लिए अंतिम प्रयास कर रही थी, तभी यह दुर्घटना हुई।

मुंबई एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने मीडिया को बताया, “पायलटों ने हमें बताया कि विमान के उतरने के बाद निरीक्षण के दौरान विमान के धड़ पर कई पक्षियों के टकराने की घटना देखी गई। पायलटों ने विमान के उतरने और खाड़ी में पार्क करने के बाद पक्षी के टकराने की घटना की सूचना दी थी।”

उन्होंने कहा, “ऐसा मानेत हुए कि एयरप्लेन लैंड होने के वक्त पक्षियों से टकराया होगा, हमने पक्षियों के शव की जांच करने के लिए एक टीम भेजी, लेकिन वहां कोई भी पक्षी नहीं मिला।”

घाटकोपर के लक्ष्मी नगर के निवासियों को इस दुर्घटना से निपटना पड़ा, इससे पहले कि एयर ट्रैफिक कंट्रोल रनवे की जांच शुरू कर पाता। पर्यावरण मुद्दों के लिए समर्पित एक गैर सरकारी संगठन, नैटकनेक्ट फाउंडेशन के निदेशक बीएन कुमार ने कहा, “इलाका पक्षियों के शवों से अटा पड़ा था। पंखों, चोंच और पंजों के टूटे हुए टुकड़े एक बड़े क्षेत्र में बिखरे पड़े थे।” ऐसा हमसे कहा गया कि दुर्घटना में लगभग 40 पक्षी मारे गए थे और वन विभाग को सूचित किया गया था, रात में ही अधिकांश शव बरामद हुए।

जब उनके उड़ान पथ एक दूसरे से मिले, तो पक्षी ठाणे क्रीक फ्लेमिंगो अभयारण्य (TCFS) की ओर बढ़ रहे थे, जो देश का एकमात्र शहरी रामसर स्थल है। घाटकोपर के एक निवासी के अनुसार, शवों के अधिकांश भाग को हटा दिए जाने के बाद भी, सुबह-सुबह जॉगर्स ने पड़ोस के कई इलाकों में पक्षियों के अवशेष देखे, जिससे स्थानीय लोग बहुत परेशान हो गए।

यह बिल्कुल चौंकाने वाला है क्योंकि मुंबई में इस पैमाने की पक्षी त्रासदी पहले कभी नहीं देखी गई, बता दें कि अटल सेतु जैसी विशाल निर्माण परियोजनाओं के कारण फ्लेमिंगो अपने उड़ान पथ बदल रहे हैं। पक्षी प्रकाश प्रदूषण के कारण भी भ्रमित हो रहे हैं, जो मुंबई जैसे शहरों में एक बड़ी चिंता का विषय है। उन्होंने कहा, दुर्घटना की बड़ी जांच की आवश्यकता है।”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button