Sliderउत्तराखंडट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Uttarakhand Fire Incident: अल्मोड़ा में बेकाबू हुई जंगल की आग, 4 वनकर्मी की गई जान

Forest fire went out of control in Almora, 4 forest workers died

Uttarakhand Fire Incident: जंगल में लगी आग बुझाने गए चार मजदूरों की मौत हो गई है और कई अन्य घायल हो गए हैं। बिनसर इलाके में लगी आग में कई लोगों की जान चली गई है। मीडिया सूत्रों के अनुसार पिछले 42 दिनों में नौ लोगों की मौत हो चुकी है। इस घटना के बाद तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित भी किया गया है।

उत्तराखंड (Uttrakhand) के अलमारा के वन क्षेत्र में लगी आग से तबाही मची है। सैकड़ों हेक्टेयर वन क्षेत्र नष्ट हो गया है। जंगल की आग बुझाने गए चार मजदूरों की मौत हो गई है और कई अन्य घायल हो गए हैं। बिनसर क्षेत्र में लगी आग में कई लोगों की जान चली गई है। मीडिया सूत्रों के अनुसार पिछले 42 दिनों में 9 लोगों की मौत हो गई है। इस घटना के कारण 3 पुलिसकर्मियों को निलंबित भी किया गया है।

अल्मोड़ा जिले में रानीखेत बिनसर के जंगल में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने भयावह रूप धारण कर लिया। आग ने 4 लोगों की जान ले ली। वन रेंजर मनोज सनवाल के अनुसार, बिनसर में आग लगने की सूचना मिलने पर आज दोपहर 3 बजे 8 लोगों की टीम मौके पर पहुंची। तेज हवा के कारण लगी आग ने विकराल रूप ले लिया, जिससे 4 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 4 अन्य लोगों को गंभीर रूप से घायल होने पर बेस अस्पताल (Base hospital ) रेफर किया गया।

कई दिनों तक धधके थे uttrakhand के जंगल
उत्तराखंड के जंगल पिछले महीने धधक थे, जिनको बुझाने के लिए राज्य सरकार को काफी मेहनत करनी पड़ी थी। अल्मोड़ा, बागेश्वर और नैनीताल (nainital) के जंगल कई दिनों तक धधकते रहे थे। आग को बुझाने के लिए वायु सेना की भी मदद लेनी पड़ी थी। आग बहुत तेजी से फैल रही थी और स्थानीय स्तर पर काबू नहीं मिल पा रहा था, इसलिए वायु सेना की उत्तराखंड सरकार (uttrakhand government) ने मदद ली थी। उत्तराखंड जिले के विभिन्न जंगलों में आग तेजी से भड़क रही है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर air ambulance से दिल्ली शिफ्ट

मुख्यमंत्री धामी के निर्देश पर दो एयर एंबुलेंस से उन्हें दिल्ली एम्स पहुंचाया जाएगा। घायलों को हल्द्वानी मेडिकल सेंटर (haldwani medical centre) लाया गया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Cm pushkar Singh Dhami) ने शुक्रवार सुबह दो एयर एंबुलेंस से इन चारों वन अधिकारियों को दिल्ली एम्स (Delhi AIMS) में भर्ती कराने का आदेश दिया। इस प्राकृतिक क्रूरता का सामना करते हुए पहाड़ी राज्य की महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर राहत कार्य में जुटी हैं।

PRIYANKA gandhi ने की अपील

कांग्रेस सांसद प्रियंका गांधी ने दावा किया कि पिछले कुछ महीनों से उत्तराखंड के जंगलों में लगातार आग लग रही है। सैकड़ों हेक्टेयर जंगल नष्ट हो गए हैं। हिमालय क्षेत्र में जंगल में आग लगने की घटनाओं में काफी वृद्धि हुई है। हिमालय (Himalaya) सहित पहाड़ों का पर्यावरण जलवायु परिवर्तन से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। मैं केंद्र और राज्य सरकारों से आग रोकने के लिए कार्रवाई करने का आग्रह करती हूं और मेरा मानना है कि सभी को शामिल करते हुए बड़े पैमाने पर, अच्छी तरह से समन्वित प्रयास हिमालय को बचा सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button