न्यूज़बॉलीवुडमनोरंजन

Mithun Chakraborty Birthday: नक्सली से लेकर एक्टर बनने तक, जानें मिथुन के अनसुने किस्से

From being a Naxalite to becoming an actor, know the unheard stories of Mithun Chakraborty

Mithun Chakraborty Birthday: बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक हिट फिल्म देने वाले इस डांसिंग किंग के लिए बॉलीवुड में अपनी जगह बनाना इतना आसान नहीं था। आइए आपको इस लेख के माध्यम से बताएगें मिथुन चक्रवर्ती के जन्मदिन पर उनके जीवन के बारे में कुछ ऐसी दिलचस्प बातें जो शायद कम ही लोगों को पता होगी.

बॉलीवुड (bollywood) के दिग्गज एक्टर मिथुन चक्रवर्ती (Mithun chakraborty) आज किसी पहचान के मौहताज नहीं हैं. डिस्को डांसर’ और ‘ग्रैंड मास्टर’ के नाम से मशहूर मिथुन चक्रवर्ती का आज यानि 16 जून को 74वां बर्थडे है। मिथुन बॉलीवुड के उन स्टार्स में से एक हैं, जिन्होंने पहली ही फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड (national awards) जीता था। यही नहीं, उनके नाम साल में सबसे ज्यादा फिल्में देने का रिकॉर्ड है। साल 1989 में मिथुन चक्रवर्ती की एक साथ 17 फिल्में रिलीज हुई थीं, जिसके कारण उनका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Limca Book of World Records ) में दर्ज है। मिथुन चक्रवर्ती अभी भी फिल्मों में एक्टिव हैं, पर बेहद चुनिंदा काम करते हैं। लेकिन अभी भी वह करोड़ों रुपये की कमाई करते हैं। मिथुन चक्रवर्ती 48 साल से फिल्मों में काम कर रहे हैं

1977 में, उन्होंने फिल्म “मृगया” से अपनी पहली स्क्रीन शुरुआत की। मिथुन की पहली फिल्म ने उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार दिलाया। उन्होंने हिंदी के अलावा बंगाली, उड़िया, भोजपुरी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और पंजाबी में 350 से अधिक फिल्मों में योगदान दिया है। लेकिन अपने गहरे रंग के कारण, उन्हें कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा।

नक्सवाद मे शामिल थे मिथुन चक्रवर्ती

मिथुन (Mithun chakraborty Birthday) का जन्म 16 जून 1950 में कलकत्ता के एक आम परिवार में हुआ था। अपनी मेहनत की बदौलत मिथुन दा ने लाखों लोगों का प्यार पाया है। हालांकि, एक दौर ऐसा भी था जब वे नक्सलवाद में शामिल हो गए थे। गौरांग चक्रवर्ती उनका असली नाम है। लेकिन जब भाई की मौत हुई तो परिवार की जिम्मेदारी संभालने के लिए नक्सलवाद से नाता तोड़कर वापस लौट आए। फिर मिथुन चक्रवर्ती ने फिल्मों में आने का मन बनाया। उन्होंने पुणे के फिल्म इंस्टिट्यूट से एक्टिंग सीखी और एक फिल्म के सेट से दूसरे सेट पर जाने लगे।बीएससी की डिग्री हासिल करने के बाद, अभिनेता ने पुणे में फिल्म और टेलीविजन संस्थान से स्नातक किया। इसके बाद वे नक्सली ग्रुप के सदस्य बन गए।

काला रंग के कारण नही मिला कही काम

फिल्म इंडस्ट्री में रंग के कारण लोगों को काम देने से मना कर दिया जाना कोई नई बात नहीं है। मिथुन चक्रवर्ती के साथ भी ऐसा ही हुआ है। चूंकि अभिनेता का रंग सांवला था, इसलिए निर्माता उन्हें फिल्मों में लेने से कतराते थे। हालांकि, कहा जाता है कि आपको वही अनुभव करना होता है जो आपके लिए पहले से तय होता है। अभिनेता के साथ भी ऐसी ही परिस्थितियाँ आईं और आखिरकार मिथुन को बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स में से एक माना जाने लगा।

180 फिल्में रही थी फ्लॉप

1980 और 1990 के दशक में मिथुन दा अपने डांस के लिए भी काफी मशहूर थे। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि अभिनेता का नाम उन लोगों की सूची में है जिन्होंने सबसे ज़्यादा बॉक्स ऑफ़िस पर असफल फ़िल्में की हैं? मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपने 47 साल के सिनेमाई करियर में उन्होंने कथित तौर पर लगभग 180 ख़राब फ़िल्में दी हैं। अपने करियर की शुरुआत में उनकी लगातार 33 फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर असफल रहीं। 1982 की फ़िल्म “डिस्को डांसर” ने बॉक्स ऑफ़िस पर लगातार असफलताओं के बीच उनकी किस्मत बदल दी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button