Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Amethi Lok Sabha Election Results 2024: अमेठी से गांधी परिवार की जीत

Gandhi family wins from Amethi

Amethi Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 कई मायनों में चौंकाने वाला रहा है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बड़ा झटका लगा है। यहां कांग्रेस (Congress) ने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के साथ मिलकर बीजेपी के गढ़ में सेंध लगाई है। पिछली बार बीजेपी को उत्तर प्रदेश में 62 सीटें मिली थीं जबकि एनडीए (NDA) को कुल 64 सीटें मिली थीं। इस बार सबसे चौंकाने वाला नतीजा अमेठी (Amethi) ने दिया है। यहां से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Union Minister Smriti Irani) हार गई हैं।

आपको बता दें कि, कांग्रेस उम्मीदवार केएल शर्मा (Congress candidate KL Sharma) ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को भारी अंतर से हराया है। केएल शर्मा ने स्मृति ईरानी को 1 लाख 25 हजार वोटों से हराया है। स्मृति ईरानी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को हराया था। अपनी जीत पर केएल शर्मा ने कहा, ‘कांग्रेस की जीत अमेठी की जनता और गांधी परिवार की जीत है।’

बदला लेने के लिए भेजा राहुल ने अपनी मां के मैनेजर को

केएल शर्मा गांधी परिवार के पुराने परिचित हैं। वे परिवार के करीबी रहे हैं और लंबे समय से रायबरेली (Rae Bareilly) में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं। वे पार्टी के मामलों में अहम भूमिका निभाते रहे हैं और गांधी परिवार के चुनाव प्रचार में भी अहम भूमिका निभा चुके हैं। वे राहुल गांधी की मां यानी सोनिया गांधी के मैनेजर (Manager) रह चुके हैं।

केएल शर्मा राजीव गांधी के करीबी दोस्त थे और लंबे समय से उनके साथ जुड़े हुए थे। वे 1983 और 1991 के चुनावों में अमेठी में एक प्रमुख खिलाड़ी थे, जिससे कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने में मदद मिली। उन्होंने 1999 में सोनिया गांधी के पहले चुनाव अभियान में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके परिणामस्वरूप अमेठी में उनकी जीत हुई।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button