Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

Vacancy in Lok Sabha: लोकसभा में कैसे मिलेगी नौकरी? किन पदों पर आता हैं जॉब नोटिफिकेशन? यहां जानें सब कुछ

How to get a job in Lok Sabha? For which posts do job notifications come? Know everything here

Vacancy in Lok Sabha: लोकसभा चुनाव 2024 का result आने शुरू हो चुके हैं और शुरुआती रुझानों में BJP कई सीटों पर आगे चल रही है। इन नतीजों के आधिकारिक आंकड़े results.eci.gov.in, eci.gov.in पर जारी किए जा रहे हैं। इन सबके बीच आपको बता दे, अगर आप सरकारी पद के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं, तो आप निस्संदेह यह जानना चाहेंगे कि लोकसभा में नौकरी कैसे मिलेगी। इसके लिए मुझे कहां और कैसे आवेदन करना चाहिए? और candidate का चयन कैसे किया जाता है? इसलिए आज आपको इन सभी सवालों के जवाब मिलेंगे।

Lok Sabha Govt Job: मतदान के बाद 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। 543 सीटों में से कौन सी पार्टी कितनी सीटें जीतेगी? कुछ ही समय में यह स्पष्ट हो जाएगा। हालाँकि, अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो शायद आपने सोचा होगा कि चुनाव के दौरान लोकसभा में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कैसे करें। लोकसभा रोजगार आवेदन कब और कहाँ खुलते हैं? और इसके लिए योग्य होने के लिए क्या योग्यताएँ आवश्यक हैं? इनमें से कुछ सवालों पर आज हमारे निबंध में चर्चा की जाएगी।

लोकसभा को “लोगों का सदन” कहा जाता है, और किसी भी अन्य विभाग की तरह, यह प्रभावी ढंग से काम करने के लिए कर्मचारियों पर निर्भर करता है। इस कारण से, खाली पदों को भरने के लिए कभी-कभी लोकसभा में नियुक्तियाँ की जाती हैं। इन लोकसभा भर्तियों के माध्यम से, आवेदकों को अनुवादक, गैर-तकनीकी और तकनीकी सहित विभिन्न पदों पर भर्ती किया जाता है।

संसदीय भाषांतरकार

एक या उससे ज़्यादा क्षेत्रीय भाषाएँ बोलने वाले आवेदकों के लिए संसद में जाने का यह एक बेहतरीन मौक़ा है। इन पदों के लिए असमिया, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, नेपाली, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू जैसी भाषाओं के अनुवादकों को नियुक्त किया जाता है।

अनुवादक

संसद में अनुवादकों की भी नियुक्ति होती है। इसके लिए आपको हिंदी और अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य भाषा में पारंगत होना चाहिए। इसके लिए स्नातक डिग्री, स्नातकोत्तर डिग्री, संबंधित भाषा में डिप्लोमा आदि योग्यताएं होनी चाहिए।

रिपोर्टर

लोकसभा सचिवालय में रिपोर्टर का पद भी रिक्त हो गया है। इस पद के लिए उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार, लिखित परीक्षा और शॉर्टहैंड टेस्ट के माध्यम से किया जाता है।

कंसल्टेंट इंटरप्रेटर

अंतरसत्र के दौरान लोकसभा सचिवालय को दुभाषियों की आवश्यकता होती है। इस कारण इस पद के लिए योग्य व्यक्तियों को अंशकालिक नियुक्तियाँ की जाती हैं।

सलाहकार

इसके अलावा, लोकसभा में सलाहकार पद के लिए भी भर्ती की जा रही है। इसके लिए आपको स्नातक स्तर तक की पढ़ाई करनी होगी।

अन्य पद

लोकसभा (loksabha) में सोशल मीडिया मार्केटिंग (social media marketing), सीनियर कंटेंट राइटर (senior content writer) , मीडिया एनालिस्टस, जूनियर कंटेंट राइटर (junior content writer) , मैनेजर के पदों पर भी भर्ती की जाती है।

यहाँ सूचीबद्ध पदों के अलावा, लोकसभा कई अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करती है। इन सभी भर्तियों को संसद की आधिकारिक वेबसाइट sansad.in पर पोस्ट किया गया है। भर्ती क्षेत्र में नए पदों के बारे में समय-समय पर अपडेट पोस्ट किए जाते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button