धर्म-कर्मन्यूज़

Dev Uthani Ekadashi: देवउठनी एकादशी पर करें ये अचूक उपाय, कभी नहीं होगी धन की कमी

Dev Uthani Ekadashi 2023 Ganna Ke Upay: हिंदू धर्म में देवउठनी एकादशी का विशेष महत्व है। इस दिन तुलसी माता और शालिग्राम का विवाह भी होता है। मान्यता है कि इस एकादशी का व्रत करने से हजार अश्वमेघ यज्ञ के बराबर पुण्य फल की प्राप्ति होती है। ज्योतिष में इस दिन गन्ने के रस के कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं, इन उपायों के करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। आइए जानते हैं देवउठनी एकादशी के उपायों के बारे में…

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देव उठनी एकादशी (Dev Uthani Ekadashi) का त्योहार मनाया जाता है, इस साल यह शुभ तिथि 23 नवंबर यानि गुरुवार को मनाया जाएगा। इस दिन जगत के पालनहार श्रीहरि विष्णु 4 महीने बाद योग निद्रा से जागते हैं और इसके बाद से ही मांगलिक कार्यक्रम आरंभ हो जाते हैं। ज्योतिष शास्त्र में देव उठनी एकादशी (Dev Uthani Ekadashi) का महत्व बताते हुए गन्ने के कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं। इन उपायों के करने से भगवान विष्णु के साथ लक्ष्मी मां की विशेष कृपा रहेगी और साल भर तक धन की कमी नहीं होगी। आइए जानते हैं Dev Uthani Ekadashi के दिन किए जाने वाले गन्ने के इन उपायों के बारे में….

Also Read: Latest Hindi News Dhram-Karam News Devuthani Ekadashi 2023 News । Dhram-Karam News Today in Hindi

परिवार के सदस्यों की ऐसे होगी उन्नति

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, देवउठनी एकादशी (Dev Uthani Ekadashi) पर हाथी को गन्ना खिलाना बहुत अच्छा माना जाता है। देव उठनी एकादशी की पूजा में गन्ने का इस्तेमाल किया जाता है, उस गन्ने को पूजा के बाद किसी जरूरतमंद या गरीब मनुष्य को दे दें। यदि उस दिन कोई मिलता नहीं है तो पूरा परिवार उस प्रसाद को ग्रहण कर ले। ऐसा करने से सभी सदस्यों की उन्नति होगी और (Dev Uthani Ekadashi) आपसी प्रेम बना रहेगा।

और गन्ने के रस के समान जीवन में मिठास आती है। साथ ही आपके सभी काम बनने लग जाते हैं और सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है।

Read More News: Latest Hindi News Today Dhram-Karam News | Dhram-Karam News Samachar Today in Hindi

इस उपाय से धन की समस्या होगी दूर

देवउठनी एकादशी (Dev Uthani Ekadashi) पर प्रदोष काल में शिवलिंग पर गन्ने का रस से अभिषेक करें और इस विधि को शुक्रवार के दिन ही करें। ऐसा करने से धन से संबंधित सभी परेशानियां दूर रहेंगी और नौकरी व व्यापार में अच्छी बढ़ोतरी होगी।

इस उपाय से माता लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

माँ लक्ष्मी को गन्ना बेहद प्रिय होते है इसलिए देवउठनी एकादशी (Dev Uthani Ekadashi) से लेकर पूर्णिमा तिथि तक प्रतिदिन माता लक्ष्मी को गन्ने के रस का भोग लगाएं। ख्याल रखें कि पूर्णिमा तिथि तक कोई भी ना छूटे। ऐसा करने से लक्ष्मी माँ की कृपा बनी रहेगी और धन धान्य की कभी कमी नहीं होगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button