राजनीति

राजस्थान चुनाव में दागियों की भरमार, दागियों को उतारने में बीजेपी ,कांग्रेस आगे

Assembly Election 2023: राजस्थान चुनाव में मुकाबला तो कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही है लेकिन छोटे दलों ने बीजेपी और कांग्रेस को परेशान कर रखा है। चुनाव परिणाम किसके पक्ष में जायेंगे यह तो किसी को पता नहीं है लेकिन बीजेपी और कांग्रेस वाले दावा करने से चूक नही पाते। जीत का दावा कर रहे है लेकिन प्रदेश की जनता दोनो दलों पर यह भी आरोप लगा रही है कि इन दोनों दलों ने ही अपराधियों को सबसे ज्यादा टिकट भी दिया है। इन दोनों दलों के अपराधी अगर जीत जाए तो प्रदेश विधान सभा अपराधियों की सभा हो जायेगी।

चार दिन बाद राजस्थान में चुनाव है। लेकिन दागी उम्मीदवारों को लेकर काफी चर्चा हो रही है। 200 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में कुल 1875 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 326 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं । आप कह सकते हैं कि करीब 17 फीसदी उम्मीदवार आपराधिक छवि वाले हैं।

Also Read: Latest Hindi News Political News । Assembly Election 2023 News In Hindi

एडीआर की रिपोर्ट बताती है कि पांच साल पहले भी दही उम्मीदवारों की धूम मची थी और इस बार भी बड़ी संख्या में दही उम्मीदवार मैदान में हैं । 2018 के चुनाव में 320 दागी उम्मीदवार मैदान में खड़े थे और इस बार 326 उम्मीदवार कुलांचे मार रहे हैं। हर जगह इन उम्मीदवारों के चर्चे चल रहे हैं। चुनाव में 226 उम्मीदवार ऐसे है जिनपर काफी गंभीर आरोप लगे हुए हैं। बीजेपी ने 200 उम्मीदवार मैदान में उतारे है। इनमें से 61 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। कांग्रेस ने 199 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। इनमें 47 पर मामले दर्ज हैं।

राजस्थान में इस बार जितने लोग चुनाव लड़ रहे हैं उनमें से 36 के खिलाफ महिला विरोधी अपराध के मामले दर्ज है। एक उम्मीदवार के खिलाफ दुष्कर्म की धारा में मामला दर्ज हैं। चार उम्मीदवार हत्या से जुड़े मामले के आरोपी हैं। 34 उम्मीदवारों पर हत्या के प्रयास के मामले दर्ज हैं। राजस्थान के इस चुनाव में बसपा भी मैदान में है। बसपा के 185 उम्मीदवार मैदान में है। इनमें से चार पर गंभीर मामले दर्ज हैं। आप पार्टी के 86 उम्मीदवार खड़े हैं। इनके 15 उम्मीदवारों पर केस चल रहे हैं। सबसे ज्यादा गंभीर मामले कांग्रेस उम्मीदवारों पर है। कांग्रेस के 34 उम्मीदवार दागी है और इनके दाग काफी गंभीर भी है।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

राजस्थान में इस बार केवल दागियों ही उम्मीदवारी नही है। करोड़पतियों की भी भरमार है। कुल उम्मीदवारों में से 651 उम्मीदवार करोड़पति हैं। 2018 के चुनाव में 597 उम्मीदवार करोड़पति थे। 259 उम्मीदवारों की संपत्ति पांच करोड़ से ज्यादा है। 166 करोड़ की संपत्ति के साथ कांग्रेस के रफीक सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। रफीक चूरू सीट से उम्मीदवार हैं।
बीजेपी और कांग्रेस को लड़ाई में कितने दागी चुनाव जीतकर सामने आते है उसे देखने को बात है। कहा जा रहा है कि कोई भी पार्टी दागियों पर ज्यादा यकीन कर रही है। पार्टी को लग रहा है कि दागी उम्मीदवार चुनाव जीतने में ज्यादा सफल होते हैं।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button