करियरन्यूज़

साइबर क्राइम से हो जाए सावधान, बुजुर्ग ने गंवाए 1.52 करोड़ रुपये, आप मत करना ये गलती

Courier scam: साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे है आए दिन साइबर क्राइम के नए- नए खबर देखने और पढ़ने को मिल रही हैं. साइबर स्कैम का एक ऐसा ताजा मामला सामने आया है. जिसको सुनकर लोग हैरान है. दरअसल एक बुजुर्ग व्यक्ति करोड़ रुपये की ठगी का शिकार हो गया है. बुजुर्ग व्यक्ति के पास एक अज्ञात व्यक्ति ने कॉल किया और बुजुर्ग व्यक्ति को बताया कि उसके नाम से एक कुरियर आया है जिसमें कुछ गैर कानूनी समान मौजूद हैं. आखिर में बुजुर्ग व्यक्ति 1.52 करोड़ रुपये के फ्रॉड का शिकार हो गया. ये पूरा मामला बेंगलुरुका है जहां एक बुजुर्ग व्यक्ति कूरियर स्कैम का शिकार हो गया।

Also Read: Latest Hindi Cybercrime news । Cybercrime Today in Hindi

वहीं बुजुर्ग व्यक्ति को डराया-धमकाकर जेल तक ले जाने की धमकी देकर बुजुर्ग के बैंक अकाउंट से 1.52 करोड़ रुपये साइबर क्राइम वालो ने उड़ ले गए. पीड़ित बुजुर्ग व्यक्ति का नाम देबाशीष दास है जो बेंगलुरु का रहने वाला है. पीड़ित ने बताया कि एक दिन उनके नंबर पर एक अनजान कॉल आया जिसने खुद को अपना नाम कार्तिकेय बताया और उसने बताया कि वह एक जानी-मानी कुरियर के कंपनी में काम करता है. कार्तिकेय ने पीड़ित बुजुर्ग को बताया कि उसके नाम से ताइवान से एक पार्सल कुरियर आया है, जिसमें कई गैर कानूनी समान मौजूद हैं. उस बॉक्स में पांच Expiry Passport 6 क्रेडिट कार्ड और 950 ग्राम प्रतिबंधित सामान पदार्थ मिला है।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

कार्तिकेय स्कैमर्स ने पीड़ित बुजुर्ग को एक लिंक प्रोवाइड किया और अंधेरी पुलिस ऑफिसर को स्काइप ऐप पर कॉल करने को कहा. कॉल करने के बाद पीड़ित के सामने एक व्यक्ति नजर आया. उस व्यक्ति ने बुजुर्ग दास को डराने और धमकाने के लिए अपने आपको मुंबई क्राइम ब्रांच का ऑफिसर प्रदीप सावंत बताया. पीड़ित बुजुर्ग व्यक्ति के नाम बहुत सारे बैंक आकाउंट हैं जिसका इस्तेमाल मनी लाउंड्रिंग में इस्तेमाल किया गया. इसके बाद स्कैमर्स ने बुजुर्ग को बताया कि इस मामले से अपने नाम को हटाने के लिए डिप्टी कमिश्नर या पुलिस के सामने अपने सभी बैंक खाते के डिटेल्स को शेयर करनी होगी।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

फेक डिप्टी कमिश्नर और पुलिस ने बुजुर्ग को बताया कि आपको अपने सभी फिक्स्ड डिपॉजिट और अकाउंट को बंद करके कर दें और सारे रकम को एक बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दें. इसके बाद एक प्रोसेस होगा और इस प्रोसेस के पूरा होने के बाद पीड़ित बुजुर्ग के अमाउंट में सारे रकम को 30-40 मिनट के अंदर ट्रांसफर कर दिया जाएगा. जैसे ही पीड़ित ने एक बार में सारा अमाउंट ट्रांसफर किया स्कैमर्स ने उस अकाउंट को सीज कर लिया और बात चीत करना बंद कर दिया. अगर इस तरह के कॉल आपके पास आती है और खुद को सीबीआई या पुलिस या अन्य सरकारी एजेंसी का ऑफिसर बताये और आपसे आपके बैंक का डिटेल्स मांगे तो सबसे पहले कॉल को काटकर उस अज्ञात कॉलर की सच्चाई को जानने की कोशिश करें.

आप मत करना ऐसी गलती

अगर आपने किसी भी तरह का कोई सामान आर्डर या कहीं भिजवाया है तो उसकी जानकारी आप किसी के साथ साझा मत कीजिए.

अगर आपके पास कोई Call या SMS में कूरियर अधिकारी होने का दावा करता है तो आप Office में जाकर सारा मामला समझे. फोन पर कोई भी जानकारी मत लीजिए.

अगर Call पर कोई पेमेंट की बात करता है तो समझ लीजिए कि कॉलर आपके साथ कोई फ्रॉड करने वाला व्यक्ति है.

आप कभी भी अपनी निजी जानकारी किसी भी परिस्थिति में किसी अन्य के साथ शेयर मत कीजिए.

आपको अगर किसी अनजान नंबर पर Call या SMS आते हैं तो उन्हें तुरन्त ब्लॉक करके रिपोर्ट दर्ज कराए.

ऐसी घटनाओं के खिलाफ सोशल मीडिया के माध्यम से आवाज उठायें ताकि सभी लोगों को इस बारे में जानकारी लगे और लोग अपने पैसे को ठगो से बचा सके.

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button