ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

कांग्रेस की नई राजनीति, राहुल ने की जातीय जनगणना की मांग

Politics News: जातीय जनगणना की राजनीति जहां पहले कुछ क्षेत्रीय पार्टियां ही करती दिख रही थी अब जातीय गणना केंद्रीय मुद्दा बनता जा रहा है। अब कांग्रेस ने भी पुरजोर तरीके से इसका समर्थन किया है और कोलार की सभा में एक रणनीति के तहत राहुल गांधी ने जातीय जनगणना की मांग कर दी हैं। जातीय जनगणना की यह मांग ऐसे समय में की गई है जब कर्नाटक में चुनाव है और कुछ ही महीने बाद कई और राज्यों में विधान सभा चुनाव होने हैं। लेकिन कांग्रेस का यह दाव आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर है।


कोलार की सभा में राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधान मंत्री मोदी उस जातिगत जनगणना के आंकड़े को जारी करे जो 2011 के सेंसस में इकठ्ठा किए गए थे। राहुल ने कहा कि जातियों का आंकड़ा वंचितों को उनका अधिकार देने का सबसे बेहतर तरीका है । बाद में उन्होंने जातीय गणना के समर्थन में टूट भी किया। बता दें कि यह पहली बार है जब कांग्रेस ने खुलकर जातियों की गिनती का समर्थन किया है। राहुल ने मोदी सरकार से जातीय आरक्षण की 50 फीसदी आरक्षण की सीमा को हटाने की मांग की है। बता कि बिहार में जातीय जनगणना राज्य सरकार अपने खर्च पर करा रही है। कांग्रेस भी बिहार सरकार की सहयोगी है । अब कांग्रेस जब इस जातीय गणना की मांग कर रही है तो कहा जा सकता है कि आने वाले समय में इसकी मांग और राज्यों में बढ़ेगी। बीजेपी की मुश्किलें भी बढ़ सकती है ।


कोलार की सभा में राहुल ने कहा कि यही पर 2019 में हमने मोदी सरनेम की बात कही थी। इस टिप्पणी के लिए सूरत की एक अदालत ने उनको दोषी ठहराया। दो साल की सजा दी गई और सांसदी भी चली गई। उसके उस बयान को बीजेपी ने ओबीसी का अपमान कहा है। राहुल ने कहा कि बीजेपी कहती है कि मैने ओबीसी का अपमान किया है । चलिए आज बात करते हैं ।कांग्रेस ने 2011 में जातिगत जनगणना कराई थी। उसमे पूरे देश की जातियों की संख्या है ।मोदी जो उस देता को जारी कीजिए


राहुल ने कहा कि आज का सच कुछ और ही है। मौजूदा बीजेपी सरकार में सिर्फ सात फीसदी सचिव ओबीसी ,दलित और आदिवासी समुदाय से क्यों आते हैं ?दूसरी बात जो एससी एसटी का कोटा है उसे उनकी आबादी के मुताबिक प्रमोशन करने की जरूरत है ।तीसरी बात आरक्षण पर 50 फीसदी का कैप हटना चाहिए और सरकार तुरंत हटाना चाहिए ।फिर पता चलेगा की ओबीसी का अपमान कौन करता है।

Read Also : latest News In hindi, News Watch India


राहुल ने भाषण में फिर से अदानी प्रकरण को छेड़ा। राज्य की बीजेपी सरकार पर 40 फीसदी कमीशन लेने की बात कही । राहुल ने बाद में चुनावी रेवड़ियां भी बांटी। राहुल ने कहा कि सूबे के ग्रेजुएट बेरोजगारों को दो साल तक हर महीने 3 हजार टुपरे मिलेंगे जबकि डिप्लोमा होल्डर्स को 1500 रुपए मिलेंगे ।महिलाओं को हर महीने 3 हजार रुपए मिलेंगे जबकि सबको 200 यूनिट फ्री बिजली भी मिलेगी ।है गरीब को हर महीने दस किलो अनाज देने का भी ऐलान किया गया ।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button