ट्रेंडिंगन्यूज़

गोल्ड या स्टॉक मार्केट जानिए कहां मिलेगा बंपर रिटर्न, किसमें करें निवेश

Gold Share Market: शेयर बाजार में निवेश करने वालों की संख्या पिछले कुछ सालो में लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं काफी लोग सोने में निवेश करना भी पसंद करते हैं। इसे भी निवेश का अच्छा ओपसन माना जाता है। अगर आप निवेश करने का विचार कर रहे हैं तो आपके लिए क्या अच्छा रहेगा। सोना यानि की गोल्ड या शेयर बाजार किसमें निवेश करने पर आपको अच्छा खासी फायदा मिलेगा। आइए आपको बताते हैं बीते सालो में निवेशकों को गोल्ड और शेयर बाजार में से कहां पर अच्छा रिटर्न मिला है।

शेयर मार्केट में कितना रिटर्न मिला
शेयर मार्केट में बीते 5 सालों की बात करें तो साल 2018 जुलाई के आखिर में यह 37550 रुपये के स्तर पर था। लेकिन अब मौजूदा समय में यह 66000 अंक के स्तर पर पहुंच चुका है। इसमें तेजी का दौर जारी है। इसमें 80% के लगभग फायदा हुआ है।

Latest Hindi Samachar | Today Live Update Samachar | News Watch India

गोल्ड में कितना रिटर्न मिला
अगर पिछले 5 सालो की बात करें तो गोल्ड का भाव 99 % तक बढ़ चुका है। साल 2018 के बाद से इसमें काफी तेजी आई है। अगर गोल्ड की तुलना में BSE Sensex को देखा जाए तो उसमें 77% का इजाफा होते हुए देखा गया है। ऐसे में देखें तो गोल्ड में निवेश करने वालों को ज्यादा रिटर्न मिला है।

लॉन्ग टर्म में मिलेगा फायदा
विशेषज्ञ के मुताबिक, सोने में लंबे समय तक निवेश करने वालों को शानदार रिटर्न मिला है। सोना एक डेड एसेट है। वित्तीय वर्ष 23 में सोने की कीमतों में डबल डिजिट (double digit) में फायदा हुआ है। शेयर बाजार की तुलना में गोल्ड मजबूत रिटर्न देने के मामले में अच्छा ऑपसन साबित हुआ है।

Gold Price Vs Stock Market: Gold and Equity | News Watch India

गोल्ड के बढ़ रहे दाम
आपको बता दें सोने की कीमत लगातार बढ़ती जा रहे हैं। अभी तक 58000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चल रहे सोने के भाव 60000 रुपये के करीब पहुंच चुके हैं। ऐसे में गोल्ड में पैसा लगाने वालों को अच्छा मुनाफा हो रहा है।

निवेश का अच्छा विकल्प
सोने पर पैसा लगाना आज के समय मे सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। शेयर मार्केट में किसी भी प्रकार की उठापटक होने पर सोने के दाम बढ़ जाते हैं। इंडिया (india) विश्व में सोने का सबसे बड़ा आयातक देश माना जाता है। सोने के आयात से देश में ज्वैलरी इंडस्ट्री (jwellery industry) की मांग को पूरा किया जाता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button