करियरन्यूज़पंजाबपढ़ाई-लिखाईराज्य-शहर

पंजाब बोर्ड का रिजल्ट जारी, टॉप में किसने मारी बाजी?

Punjab Board Result 2023: पजांब स्कूल एजूकेशन बोर्ड (BSEB) ने गुरूवार 25 मई यानी की आज 12वीं के छात्रों के भाग्य का फैसला कर दिया है। सुबह ही 12वी की परीक्षा का परिणाम आ चुके हैं। उन परिणामों के मुताबिक यहां भी लड़कियों ने बाजी मारी है। एक बार फिर लड़कियां लड़को से आगे रही हैं। देखने वाली बात है कि टॉप से लेकर सेकेंड, थर्ड, में आने वाली सिरिज में तीनो लड़कियां ही रही हैं। पहली मानसा जिले की सुजान कौर ने पहला स्थान पाकर अपना दबदबा बनाया है। तो वहीं दूसरे स्थान में बठिंडा की श्रेया सिंगला ने दूसरा तो लुधायाना की नवप्रीत कौर ने तीसरा स्थान हासिल किया है।


12वी के परीक्षा परिणाम के ऐलान के बाद मुख्य मंत्री भगवंत मान (Chief Minister Bhagwant Mann) ने सभी बच्चों को बधाई दी है। जिसमें उन्होनें ने कहा है कि मेरी तरफ से सभी बच्चों को विशेष बधाई औऱ शुभकामनाए हैं। और मैने जो वादा किया था उसे भी पूरा करूंगा। वादे के मुताबिक टॉप करने वाले बच्चों को 51 हजार रूपए की इनामी राशि दी जाएगी

लड़के और लड़कियों के बीच प्रतिशत मुकाबला
बता दें कि पंजाब बोर्ड 12वीं की परीक्षा 22 मार्च से 27 अप्रैल के बीच कराई गई थी। अगर हम लड़कों और लड़कियों के कुल प्रतिशत की बात करें तो लड़कियों का पासिंग प्रतिशत 95.14 रहा तो वहीं लड़को का 90.25 प्रतिशत रहा। बात दें कि जिलें के हिसाब सो जो फिसदी आकड़े निकलकर आए हैं। गुरदास पुर जिले का 96.91 रहा है। बरनाला जो शिक्षा के क्षेत्र में थोड़ा कमजोर माना जाता है। वहां 80.47 प्रतिशत रहा है।

सरकारी स्कूलों के प्रतिशत की बात करें तो 91.86 प्रतिशत रहा है। सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों का पास प्रतिशत 91.03 रहा हैं। और प्राइवेट स्कूलों का पासिंग प्रतिशत 94.77 रहा। साथ ही साथ आपको ये भी बता दें कि अभी 10वी के नतीजें भी इसी महीने आ सकते हैं ऐसे में अनुरोध है कि अधिकारिक वेबसाइट पर नजर लगातर बनाए रखें। क्योंकि रिजल्ट कभी भी आसकता है।

ऐसे जारी होंगे सर्टिफिकेट
बोर्ड अधिकारियों की तरफ से ये भी बताया गया कि आप कैसे ठीक एक हफ्ते मे डिजीटल सर्टिफिकेट ले सकेंगे। जिन लोगो ने अपने विद्यार्थियों ने परीक्षा फॉर्म में सर्टिफिकेट की हार्ड कॉपी के लिए ऑप्शन फिल किया है। वे विद्धायर्थी 3 हफ्तें के अंदर ही उन्हें मिल जाएगा।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button