Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

30 दिसंबर को अयोध्या पहुंचेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, सहित 15,700 करोड़ के इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

PM Narendra Modi Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) शनिवार यानी 30 दिसंबर को अयोध्या के दौरे पर रहेंगे. पीएम मोदी ( PM Modi) करीब 11 बजकर 15 मिंट पर अयोध्या पहुंचेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और अयोध्या रेलवे स्टेशन से पीएम मोदी नई अमृत भारत (Amrit Bhara) और वंदे भारत (Vande Bharat) ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का भी उद्घाटन करेंगे. गुरुवार को प्रधानमंत्री कार्यालय से एक बयान में यह जानकारी दी.

Also Read: Latest Hindi News PM Narendra Modi Ayodhya । News Today in Hindi

पीएम मोदी ( PM Modi अमृत भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी

30 दिसम्बर यानी शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) उत्तर प्रदेश के अयोध्या का दौरा करेंगे. सुबह करीब 11 बजकर 15 मिंट पर प्रधानमंत्री अयोध्या पहुंचेंगे. उसके बाद प्रधानमंत्री मोदी पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और वहां से नई अमृत भारत ट्रेन और वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री अन्य रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. दोपहर लगभग 12 बजकर 15 मिंट पर प्रधानमंत्री नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का भी उद्घाटन करेंगे.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

प्रधानमंत्री करेंगे 15700 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) एक सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल होंगे. जहां से वह राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इन परियोजनाओं में से अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को शामिल किया गया हैं.

अयोध्या एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का भी होगा उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी का दृष्टिकोण है कि प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में आधुनिक विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे का विकास हो. इसके साथ ही संपर्क में भी सुधार हो और शहर के समृद्ध इतिहास और विरासत के अनुरूप यहां नागरिक सुविधाएं उपलब्ध हो. प्रधानमंत्री ने कहा इसी को ध्यान में रखते हुए शहर में एक नया एरपोर्ट, पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन, नई सड़कें और अन्य नागरिक बुनियादी ढांचे का उद्घाटन किया जा रहा है.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

अयोध्या एयरपोर्ट क्यों खास है

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) ने बताया कि अयोध्या में कई और नई परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी जो अयोध्या और उसके आसपास नागरिक सुविधाओं के सौंदर्यीकरण के सुधार में योगदान देंगी. इसके साथ ही अयोध्या के अत्याधुनिक हवाई अड्डे का पहला चरण 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा जो सालाना लगभग दस लाख यात्रियों की सेवा करने के लिए तैयार रहेगा.

एयरपोर्ट का टर्मिनल भवन अग्रभाग अयोध्या के आगामी श्रीराम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है. एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्रीराम के जीवन को दर्शाते हुए स्थानीय कला, चित्रों और भित्ति चित्रों से सजाया गया है. अयोध्या एयरपोर्ट का टर्मिनल भवन विभिन्न सुविधाओं से लैस है जिनमें एलईडी लाइटिंग, इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम, वर्षा जल संचयन, फब्बारे के साथ भूनिर्माण, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, जल उपचार संयंत्र, सौर ऊर्जा संयंत्र शामिल हैं. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि हवाई अड्डे से क्षेत्र के संपर्क में सुधार होगा. जिससे पर्यटन, व्यावसायिक गतिविधियों और रोजगार के अवसरों को भी बढ़ावा मिलेगा.

Read More News: Latest Hindi News Today Dhram-Karam News | Dhram-Karam News Samachar Today in Hindi

अयोध्या का रेलवे स्टेशन कैसा होगा

अयोध्या में पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का पहला चरण 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन होगा. जो इसी नाम से जाना जाएगा. ये रेलवे स्टेशन 3 मंजिला का होगा जिसमेंआधुनिक रेलवे स्टेशन लिफ्ट, फूड प्लाजा, एस्केलेटर, क्लॉक रूम, पूजा की जरूरतों के लिए दुकानें, चाइल्ड केयर रूम, वेटिंग हॉल जैसी सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है. जानकारी के मुताबिक रेलवे स्टेशन भवन ‘सभी के लिए सुलभ’ और ‘IGBC प्रमाणित ग्रीन स्टेशन भवन’ होगा.

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) दिखाएंगे अमृत भारत और वंदे भारत को हरी झंडी

पीएम मोदी ( PM Modi) देश में सुपरफास्ट यात्री ट्रेनों की नई श्रेणी अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. अमृत भारत (Amrit Bharat Train) एक LHB पुश पुल ट्रेन है जिसमें गैर वातानुकूलित कोच हैं. ट्रेन में बेहतर त्वरण के लिए दोनों तरफ लोको हैं. इस ट्रेन में रेल यात्रियों के लिए एक सुंदर और आकर्षक डिजाइन वाली सीटें, बेहतर सामान रखने का रैक, उपयुक्त मोबाइल धारक के साथ मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, LED लाइट, CCTV कैमरा, सार्वजनिक सूचना प्रणाली जैसी बेहतर सुविधाएं प्रदान करता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 2 नई अमृत भारत ट्रेन दरभंगा से अयोध्या से आनंद विहार टर्मिनल अमृत भारत एक्सप्रेस और मालदा टाउन से सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) अमृत भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर पर 6 नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे. इनमें ट्रेनों में श्री माता वैष्णो देवी कटरा से नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, अमृतसर से दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, कोयम्बटूर से बैंगलोर कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस, मैंगलोर से मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस, जालना से मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस और अयोध्या से आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस को शामिल किया गया हैं.

Read More News: Latest Lifestyle News Today in Hindi | Lifestyle Samachar in Hindi

इन रेलवे प्रोजेक्ट्स की भी होगी शुरुआत

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) रेल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 2300 करोड़ रुपये की 3 रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इन परियोजनाओं में रूमा चकेरी से चंदेरी तीसरी लाइन परियोजना को शामिल किया गया है. श्रीराम मंदिर तक पहुंच बढ़ाने के लिए पीएम मोदी अयोध्या में 4 नवविकसित, चौड़ी और सौंदर्यीकृत सड़कों का उद्घाटन करेंगे. इनके नाम क्रमश: भक्तिपथ, रामपथ, धर्मपथ और श्रीराम जन्मभूमि पथ हैं.

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) कई परियोजनाओं का उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित करेंगे जो नागरिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करेंगा. इसके साथ ही अयोध्या और उसके आसपास के सार्वजनिक स्थानों का सौंदर्यीकरण करेंगी. प्रधानमंत्री इस दौरान अयोध्या के लिए कुछ नई परियोजनाओं का आधारशिला भी रखेंगे और उत्तर प्रदेश में अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

Rohit Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button