ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

भारत की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी उठाएगी बड़ा कदम, इस सप्ताह शेयरों में दिखेगी तूफानी बढ़त!

Share Market: इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation) ने मार्केट में बड़े निवेश की घोषणा की है। कंपनी अपने रिफाइनिंग और पेट्रोरसायन व्यापार के विस्तार पर 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी। कंपनी देश के ऊर्जा परिदृश्य के लिए भी रोडमैप तैयार कर रही है। IOC की साझेदारी को साल 2050 तक 12.5 % तक बढ़ाने की तैयारी है।

stock market

Read: Latest News in Hindi | Hindi Samachar | News Watch India

शेयर मार्केट (Share market) में निवेश करने वाले के लिए बड़ी खबर सामने आई है। मार्केट में लिस्टेड देश की सबसे बड़ी खुदरा पेट्रोलियम विक्रेता कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Indian Oil Corporation) ने बड़े निवेश की घोषणा की है। कंपनी अपने रिफाइनिंग एवं पेट्रोरसायन व्यापार के विस्तार और ऊर्जा बदलाव से जुड़ी परियोजनाओं पर मौजूदा दशक में लगभग 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी। IOC के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य (Shrikant Madhav Vaidya) ने सालाना आम सभा में कंपनी के शेयर धारकों को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी है।

1 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी

उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि IOC कच्चे तेल को ईंधन में बदलाव और रिफाइनिंग क्षमताओं के विस्तार पर इस अवधि में 1 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी जबकि 2.4 लाख करोड़ रुपये का बड़ा निवेश शुद्ध रूप से शून्य कार्बन उत्सर्जन लक्ष्य को प्राप्त करने में मददगार परियोजनाओं पर किया जाएगा।

share market

60,000 करोड़ का निवेश

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी ओडिशा (Petrolium Company Odisha) के पारादीप में एक विशाल पेट्रोरसायन परिसर लगाने पर भी 60,000 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है। वैद्य ने बताया कि IOC को इन निवेश योजनाओं से तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में बढ़ रही ऊर्जा मांग को पूरा करने में सहायता मिलेगी। इसके साथ ही कंपनी ऊर्जा बदलने के मार्ग पर भी चलकर शुद्ध-शून्य उत्सर्जन (net-zero emissions) के लक्ष्य तक पहुंच पाएगी।

ऊर्जा क्षेत्र में साझेदारी बढ़ाने की तैयारी

IOC के चेयरमैन के मुताबिक, “पिछले वर्ष उतार-चढ़ाव ने वैश्विक ऊर्जा परिदृश्य (Global Energy Landscape) को हिलाकर रख दिया था लेकिन IOC ने देश के लिए अपनी प्रतिबद्धता पूरी शिद्दत से निभाई हैं। भारत के ऊर्जा संरक्षक के रूप में आपकी कंपनी ने देश के ऊर्जा परिदृश्य (energy landscape) के लिए एक स्पष्ट रोडमैप तैयार किया है।”

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि IOC देश के ऊर्जा क्षेत्र में अपनी साझेदारी को साल 2050 तक बढ़ाकर 12.5 % तक ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है जो फिलहाल 9% है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button