खेलट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

भारत को वर्ल्ड चैंपियनशिप में पहला गोल्ड दिलाकर नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास

Neeraj Chopra Gold in World Championship: नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड जीत कर इतिहास के पन्नों पर अपना नाम दर्ज कर दिया हैं। उन्होंने 88.17 मीटर का थ्रो करते हुए भारत को वर्ल्ड चैंपियनशिप इतिहास (Neeraj chopra Gold In world Championship) का पहला गोल्ड दिलाया। इससे पहले उन्होंने सिल्वर मेडल और अंजू बॉबी जॉर्ज ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

Read: Sports Latest News Updates in Hindi | News Watch India

आपको बता दें चंद्रयान-3 की सफलता के बाद ओलिंपिक गोल्ड, डायमंड लीग में गोल्ड और अब विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 (World Athletics Championship) में गोल्ड स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने भारत को खेलों में भी चांद पर पहुंचा दिया है। भारत के लिए आन-बान और शान माने जाने वाला नीरज एथलीट जब क्वॉलिफाइंग में टॉप पर रहा तो हर किसी ने उम्मीद लगाई हुई थी कि पिछली बार की कमी इस बार पूरी हो जाए। जैसा सबने सोचा था वैसा ही हुआ । नीरज ने 88.17 मीटर का थ्रो करते हुए गोल्ड मेडल (gold medal) अपने नाम किया।

नीरज World Athletics Championship इतिहास में गोल्ड जीतने वाले बने पहले भारतीय

नीरज एथलेटिक्स विश्व चैंपियनशिप इतिहास में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं, जबकि यह तीसरा मेडल है। इससे पहले उन्होंने सिल्वर अपने नाम किया था, इसके अलावा लॉन्ग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। इवेंट का सिल्वर मेडल पाकिस्तान के नदीम और ब्रॉन्ज मेडल चेक रिपब्लिक के याकूब के नाम रहा।

Neeraj Chopra के पहले थ्रो ने तोड़ी सबकी उम्मीद, दूसरे अटेम्प्ट में किया गोल्ड अपने नाम

तोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर भारत को खेलों में भी चांद पर पहुंचाने वाले नीरज की शुरुआत उम्मीद के अनुसार नहीं थी। उनका पहला थ्रो फाउल रहा, जबकि जर्मनी के जूलियन वेबर 85.79 मीटर भाला फेंकर सबसे पहले स्थान पर थे। (World Athletics Championship) लेकिन जब नीरज (Neeraj Chopra) ने दूसरा अटेम्प्ट लिया तो हर किसी की आंखे खुली की खुली रह गई। इंडिया के स्टार ने भाला फेंकने के बाद उसकी तरफ देखा ही नहीं। मानो उन्हें पूरी उम्मीद थी कि यह थ्रो सबसे बेस्ट है। इस बार उन्होंने 88.17 मीटर का थ्रो किया था, जिसने गोल्ड मेडल उनके नाम किया।

पाकिस्तानी अरशद नदीम रहे दूसरे नंबर पर

दूसरी तरफ पाकिस्तान के थ्रोअर अरशद नदीम 87.82 मीटर (सीजन बेस्ट) के साथ दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने यह तीसरे अटेम्प्ट में आंकड़ा छुआ था। इसके साथ ही जूलियन नीचे खिसक गए क्योंकि चेक रिपब्लिक के 5वें राउंड में याकूब वेदलेच ने 86.67 मीटर का भाला फेंका था और इसी के साथ वह तीसरे स्थान पर पहुंच गए थे। अरशद ने आगे निकलने का पूरा प्रयास किया, लेकिन वह चौथे राउंड में 87.15 मीटर और छठे राउंड में 81.86 मीटर का ही भाला फेंक सके। उनका 5वां अटेम्प्ट फाउल रहा।

Neeraj Chopra ने नदीम को गले लगकर दी बधाई

जानकारी के मुताबिक बता दें नीरज के बाद दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के अशरफ नदीम रहे जिन्होंने 87.82 मीटर का भाला फेंककर दूरी हासिल की। जिसके बाद नदीम ने वर्ल्ड चैंपियनशिप (world athletics Championship) में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। फाइनल समाप्त होने के बाद नीरज ने नदीम को गले लगकर बधाई दी।

पोडियम पर पहले सबसे ऊंचे दिखे नीरज

भारत के स्टार नीरज (Neeraj Chopra) सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडलिस्ट के बीच सबसे अलग दिखाई दे रहे थे। (world athletics Championship) पहले स्थान पर रहने वाले नीरज जबकि दूसरे स्थान पर अशरफ नदीम। वहीं तीसरे स्थान पर चेक रिपब्लिक के याकुब वाडलेज्च रहे । जिन्होंने 86.67 मीटर की दूरी तय करके ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया ।

पहली बार जैवलिन थ्रो में इंडिया के 3 एथलीटों ने किया क्वॉलिफाइ

बता दें भारत के अन्य 2 एथलीट किशोर जेना ने 84.77 मीटर का बेस्ट थ्रो किया। वह 5वें और डीपी मनु 84.14 मीटर के साथ छठे स्थान पर रहे। ऐसा पहली बार हुआ था जब जैवलिन थ्रो के फाइनल के लिए इंडिया के 3 एथलीटों ने क्वॉलिफाइ (world athletics Championship) किया था।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button