ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Airtel Company लेकर आ रही ग्राहकों के लिए Good News, आप भी सुनकर हो जाएंगे खुश

नई दिल्ली: दूरसंचार कंपनी भारती Airtel एक महीने के अंदर ही 5जी सेवा शुरू करने जा रही है। इस कंपनी के CIO गोपाल विट्टल ने बुधवार को कहा, कि दिसंबर तक भारत के प्रमुख महानगरों में 5G सेवा उपलब्ध होगी।

आगे उन्होंने ये भी बताया, कि कंपनी 2023 के आखिर तक पूरे देश में 5जी सेवा शुरू करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि 4जी की तुलना में 5जी सेवा में 20-30 गुना ज्यादा इंटरनेट स्पीड मिलेगी, और ग्राहक Airtel थैंक्स एप के माध्यम से अपने शहर में 5जी सेवा शुरू होने की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। विट्टल ने कहा कि 5जी पर काम करने वाले सिम तैयार हैं।

Reliance Jio से पहले Airtel की 5G सेवा

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी ने Reliance Jio ने दिवाली तक 5जी सेवा शुरू करने का ऐलान किया है। ऐसे में माना जा रहा है कि भारती Airtel , Reliance Jio से पहले 5जी सेवा शुरू कर सकती है।

क्या है 5G सेवा ?

1G से लेकर 5G तक ‘G’ के अर्थ के बारे में आपको बताते है, G का अर्थ है जनरेशन या पीढ़ी. हम जिस पीढ़ी की टेक्नोलॉजी इस्तेमाल कर रहे होते हैं, उसके आगे ‘G’ लग जाता है और यही ‘G’ आधुनिक तकनीक के उपकरण को नई पीढ़ी के रूप में दर्शाने का कार्य करता है।

ये भी पढ़ें- Amazon का धमाकेदार ऑफर, जल्द हो जाएं तैयार, जानें कितनी सस्ती मिलेंगी चीजें

5G की टेक्नोलॉजी दूरसंचार की टेक्नोलॉजी से संबंध रखती है. जो कि सबसे आधुनिकतम नेटर्वक सेवा होगी। दूरसंचार की इस नई तकनीक में रेडियो तरंगे और विभिन्न तरह की रेडियो आवृत्ति का इस्तेमाल किया जाता है। अब तक जितने भी टेक्नोलॉजी दूरसंचार के क्षेत्र में आ चुके हैं, उनके मुकाबले में यह तकनीक काफी नई और तीव्रता से कार्य करने वाली तकनीक है। 5G की तकनीक 4G तकनीक के मुकाबले नेक्स्ट जनरेशन की तकनीक है और यह अब तक आ चुकी सभी तकनीक से सबसे ज्यादा आधुनिक तकनीक मानी जा रही है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button