Sliderट्रेंडिंगन्यूज़

IMD Weather News Updates Today: गुड न्यूज गर्मी से मिलेगी राहत, IMD ने बताया कब तक होगी मॉनसून की पहली बारिश

Good news: There will be relief from heat, IMD told when will the first rain of monsoon occur

IMD Weather News Updates Today: इन दिनों तो दिल्ली हो या यूपी (uttar Pradesh) हर जगह भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। दरअसल मौसम विभाग मॉनसून को लेकर अपडेट जारी किया है। जिसमें बताया गया कि आखिर दिल्ली यूपी में मॉनसून की पहली बारिश कब पड़ेगी। आइए जानते हैं…

दिल्ली एनसीआर और पड़ोसी राज्यों में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। मौजूदा हालातों के चलते दिन में 10 बजे के बाद चलने वाली गर्म हवाएं शाम तक नहीं थम रही हैं। ऐसे में अब दिन में घर से निकलना मुश्किल हो गया है। हालांकि इस भीषण गर्मी के बीच मॉनसून राहत की बारिश लेकर आ रहा है। हाल ही में मौसम विभाग (weather department) ने मॉनसून (mansoon) को लेकर एक गुड न्यूज दी है। मौसम विभाग ने बताया कि इस बार मॉनसून वक्त से पहले ही दस्तक दे सकता है। IMD के अनुसार केरल में मॉनसून जून की पहली तारीख में आ सकता है। हालांकि मौसम विभाग ने कहा कि मॉनसून चार दिन पहले या चार दिन बाद में आ सकता है। जिसके अनुसार इस बार मॉनसून 28 मई से 3 जून के लिए आने वाला है।

किस राज्य में कब पहुंचेगा मॉनसून

मौसम विभाग ने केरल (kerela) समेत अन्य राज्यों में मॉनसून के दस्तक की संभावित तारीख बता दी है। जिसके अनुसार मॉनसून बिहार (bihar) में 16 जून,पश्चिम बंगाल (west Bengal) में 13 जून और उत्तर प्रदेश (uttar Pradesh) में 29 जून तक आ सकता है।

यहां देखें पूरी लिस्ट

राज्य मॉनसून आने की संभावित तारीख
केरल 1 जून
तमिलनाडु 1 जून
कर्नाटक 1 जून
आंध्र प्रदेश 5 जून
ओडिशा 10 जून
पश्चिम बंगाल 13 जून
सिक्किम 15 जून
झारखंड 16 जून
बिहार 16 जून
छत्तीसगढ़ 16 जून
मध्य प्रदेश 16 जून
गुजरात 19 जून
राजस्थान 29 जून
उत्तर प्रदेश 29 जून
हिमाचल प्रदेश 2 जुलाई
जम्मू और कश्मीर 2 जुलाई
पंजाब 2 जुलाई
हरियाणा 2 जुलाई
दिल्ली 2 जुलाई
चंडीगढ़ 2 जुलाई

इस मॉनसून होगी ज्यादा बारिश

मौसम विभाग के अनुसार इस साल मानसून सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है। संभव है कि इस साल मानसून सामान्य से अधिक बारिश करे। यें सब ला नीना के कारण होगा। दरअसल, ला नीना नामक एक घटना तब होती है जब पूर्वी प्रशांत महासागर पर हवा का दबाव कम होता है। इस स्थिति के होने पर समुद्र की सतह का तापमान काफी कम हो जाता है। इसका वैश्विक तापमान पर प्रभाव पड़ता है। इस साल जून से भारत में ला नीना का प्रभाव महसूस किया जाएगा। ला नीना के कारण औसत से अधिक बारिश और ठंड बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। ला नीना 9 महीने या पूरे साल तक रह सकता है।

23 मई तक delhi- rajasthan में heatwave का असर

दिल्ली (delhi) में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। रविवार को दिल्ली के नजफगढ़ में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया, जहां शनिवार को तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया। यहां तापमान बढ़कर 47 डिग्री हो गया। इसके अलावा मौसम विभाग की ओर से गर्मी से राहत के बारे में कोई अपडेट नहीं दिया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में अगले तीन दिन यानी 23 मई तक लू का असर रहेगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button