बड़ी खबर

Advisory for news channels: न्यूज चैनलों के लिए सरकार ने जारी किया निर्देश, समय व तारीख के साथ ही बताएं आपदा-हादसे की खबर

Government issued instructions for news channels, report disasters and accidents with time and date only

Advisory for news channels: सोमवार को केंद्र सरकार ने प्राइवेट न्यूज चैनलों को एक एडवाजरी जारी की है। जिसमें सरकार ने कहा है कि दर्शकों के बीच किसी भी गलतफहमी से बचने के लिए, सभी प्राइवेट टीवी चैनलों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि प्राकृतिक आपदाओं या बड़ी दुर्घटनाओं के दृश्यों में फुटेज के ऊपर तारिख और समय प्रदर्शित किए जाने चाहिए.

केंद्र सरकार की एडवाइजरी 

आपको बता दें सोमवार को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एजवाइजरी जारी की है। जिसमें सरकार ने कहा हैं कि, बहुत से समाचार आउटलेट महत्वपूर्ण घटनाओं और प्राकृतिक आपदाओं को लंबे समय तक लगातार कवर करते हैं। इसके अलावा, त्रासदी के दिन की तस्वीरें कवरेज के दौरान दिखाई जाती हैं। मंत्रालय ने आगे कहा कि समाचार आउटलेट द्वारा प्रसारित की गई तस्वीरें घटना या प्राकृतिक आपदा के कई दिनों बाद भी स्थिति को सटीक रूप से नहीं दर्शाती हैं। जिसकें बाद दर्शक भ्रमित और भयभीत हो जाते हैं।

सरकार ने एडवाइजरी में क्या कहा?

एडवाइजरी में कहा गया है, “दर्शकों के बीच किसी भी भ्रम से बचने के लिए, सभी सैटेलाइट समाचार चैनलों को सलाह दी जाती है कि वे दृश्य दिखाते समय किसी भी प्राकृतिक आपदा या दुर्घटना का समय, स्थान और तारीख बताएं।” यह डेटा खबर के ऊपर दिखाया जाना चाहिए। इससे दर्शकों को तारीख और समय के बारे में सटीक जानकारी मिलेगी। प्रशासन ने आगे कहा कि इससे दर्शकों को वास्तविक परिस्थितियों को समझने में मदद मिलेगी।

प्राइवेट समाचार आउटलेट जो ऐसी स्थितियों को प्रसारित करना चाहते हैं, उन्हें सूचना और प्रसारण मंत्रालय के निर्देशानुसार कार्यक्रम संहिता का पालन करना होगा। कई समाचार आउटलेट ने हाल ही में केरल और हिमाचल प्रदेश के वायनाड त्रासदी के फुटेज प्रसारित किए हैं। इन घटनाओं की व्यापक कवरेज के कारण सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा चेतावनी जारी की गई है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button