Live UpdateSliderउत्तराखंडट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Haldwani Violence Update: हल्द्वानी में आज क्या हैं हालात, 19 कुख्यात अपराधियों के खिलाफ FIR दर्ज..

In Haldwani Curfew continues on Friday also.

Haldwani Violence Update: पिछले दो दिन से हल्द्वानी गुस्से और नफरत की आग में धधक रहा है। उत्तराखंड के हल्द्वानी में हिंसा (haldwani Violence) के बाद आज कैसे हैं वहा के हालात ये सवाल हर किसी के दिल में है। हर कोई हल्द्वानी के बारे में जानने के लिए बेकरार है। अवैध मदरसा को तोड़ने की कार्रवाई के चलते हल्द्वानी  के बनभूलपुरा में हालत इतने बिगड़ गए, कि गुस्से और नफरत ने हिंसा का रूप ले लिया। इस हिंसा में अब तक छह दंगाइयों की जान जा चुकी है। वहीं दुसरी तरफ हालात को काबू करने के लिए दूसरे दिन भी कर्फ्यू लागू रहा। हिंसा के बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी की सरकार ने एक्शन लेते हुए 19 कुख्यात और 5000 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिये है।  

कानून व्यवस्था के मद्देनजर मजिस्ट्रेट की हुई तैनाती

हल्द्वानी में हिंसा (Haldwani Hinsa) के चलते अब तक 19 कुख्यात और 5000 अज्ञात लोगों के खिलाफ 3 मुकदमे दर्ज किए गए है। साथ ही हिंसा से जुड़े 50 से ज्यादा अपराधियों को पुलिस ने अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इस सभी अपराधियों पर रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी। वहीं दूसरी ओर कानून व्यवस्था को मद्देनजर रखते हुए बनभूलपुरा में मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है। बनभूलपुरा क्षेत्र को 5 सुपर जोन में बांटकर 7  मजिस्ट्रेट तैनात किये गए है।

हिंसा में अब तक 6 दंगाइयों की जा चुकी है जान

अवैध मदरसे पर कारवाई के दौरान भड़की हिंसा में अब तक 6 दंगाइयों की जान चली गइ। हालात को देखते हुए हिंसा पर काबू पाने के लिए दूसरे दिन भी कर्फ्यू लागू रहा। अधिकारियों के आदेश है कि दंगाइयों  को देखते ही गोली मार दी जाए। हिंसा के लिए जिम्मेदार पाए गए 4 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वही और लोगों की पहचान करने के लिए CCTV की फुटेज खंगाली जा रही है।

हिंसा में घायल लोगों में तीन की हालत नाजुक

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि, हिंसा में घायल हुए सात लोगों का इलाज शहर के अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है। जिसमें से तीन लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है। घायलों में एक पत्रकार भी शामिल है। घायलों का हाल-जान जानने सीएम पुष्कर सिंह धामी अस्पताल पहुचें। सीएम धामी का कहना है कि, पुलिस और प्रशासन पर ये हमला सुनियोजित तरीके से किया गया था। जो भी लोग इस सब में शामिल है उन सब पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सीएम धामी ने दिया हल्द्वानी में ही कैंप का आदेश

हिंसा को ध्यान में रखते हुए सीएम धामी (CM Dhami) ने पुलिस महानिदेशक अंशुमान सिंह को अभी के लिए हल्द्वानी में ही कैंप करने के आदेश दिये है। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी और महानिदेशक अभिनव कुमार भी घटना कर्म का जायजा लेने पहुचे। सरकार ने  पुलिस और प्रशासन को मुस्तैद रहने का आदेश दिया है। दरासल ‘मलिक का बगीचा’ में बने अवैध मदरसे को तोड़ने जब पुलिस और प्रशासन की टीम मदरसे के पास पहुंची तो कुछ दंगाइयों ने संयोजित तरीके से टीम पर हमला कर दिया। भीड़ ने पुलिस की टीम के ऊपर पत्थर और पेट्रोल बम से हमला कर दिया। और बनभूलपुरा थाने में भी आग लगा दी। इस हिंसा में अब तक 60 के करीब लोगों घायल हो गए है।    
 
शुक्रवार को भी लगा रहा कर्फ्यू

बनभूलपुरा में शुक्रवार को भी कर्फ्यू  की वजह से सन्नाटा छाया रहा। सड़कों पर हर तरफ जले हुए वाहन और पत्थर ही नजर आ रहे थे। हालांकि हल्द्वानी से शुक्रवार को हिंसा की कोई घटना सामने नही आई। सभी संवेदनशील इलाकों में 1100 पुलिसकर्मी तैनात किए गए है।

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button