खेलखेल खेल मेंबड़ी खबरराजनीति

Paris Olympics 2024:हरियाणा के सीएम ने किया बड़ा ऐलान, विनेश फोगाट को मिलेगा ये सम्मान..

Haryana CM made a big announcement, Vinesh Phogat will get this honor..

Paris Olympics 2024: हरियाणा की पहलवान विनेश फौगाट ने ओलंपिक से बाहर होने के बाद कुश्ती को अलविदा कह दिया है। उनके इस फैसले से पूरे प्रदेश के खेल प्रेमियों में मायूसी है। वहीं हरियाणा के सीएम नायब सैनी ने बड़ा ऐलान कर दिया हैं

ओलंपिक फाइनल में जगह बनाने के बाद भी भारतीय पहलवान विनेश फोगाट पदक नहीं जीत पाईं। बता दें 29 वर्षीय विनेश 50 किलोग्राम कैटेगरी में हिस्सा ले रही थी। फाइनल मुकाबले के दिन सुबह रेसलर का वजन किया गया तो इसमें उनका वजन 100 ग्राम अधिक था। इसकी वजह से विनेश को डिस्क्वालिफाई कर दिया गया। इस बीच विनेश ने रेसलिंग से संन्यास भी ले लिया है।

विनेश के होगा सिल्वर मेडलिस्ट वाला सम्मान

हालांकि विनेश फोगट फाइनल में हिस्सा नहीं ले पाईं, लेकिन हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा है कि उन्हें रजत पदक विजेता को मिलने वाली पुरस्कार राशि सहित सभी लाभ मिलेंगे। उन्होंने सोशल मीडिया पर X पर पोस्ट किया, “हरियाणा की हमारी साहसी बेटी विनेश फोगट ने शानदार प्रदर्शन किया और ओलंपिक फाइनल में प्रवेश किया।” किन्हीं भी कारणों से वो भले ही Olympics का फाइनल नहीं खेल पाई हो लेकिन हम सबके लिए वो एक चैंपियन है।

 “हमारी सरकार ने ये फैसला किया है कि विनेश फौगाट (vinesh phogat) का स्वागत और अभिनंदन एक मेडलिस्ट की तरह ही किया जाएगा। हरियाणा सरकार ओलंपिक रजत पदक विजेता को जो सम्मान, ईनाम और सुविधाएं देती है वे सभी विनेश फौगाट को भी कृतज्ञता पूर्वक दी जायेंगी। हमें आप पर गर्व है विनेश!’

वर्ल्ड चैंपियन को दी थी मात

विनेश फोगाट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पेरिस ओलंपिक के फाइनल में जगह बनाई। पहले राउंड में ही उन्होंने इतिहास रच दिया। उन्होंने जापान की रेसलर युई सुसाकी को हराया था। युई को इस मैच से पहले अपने इंटरनेशनल करियर में सभी 82 मैच जीते थे। तोक्यो ओलंपिक में तो विपक्षी रेसलर उनके खिलाफ एक पॉइंट तक हासिल नहीं कर पाया था। इसके बाद भी विनेश ने 3-2 से उनके खिलाफ जीत हासिल की। इसके बाद उन्होंने यूक्रेन और क्यूबा की रेसलर को हराया।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button