Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Hathras Case: हाथरस कांड पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन और जापान के PM किशिदा ने जताया शोक

हाथरस कांड पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन और जापान के PM किशिदा ने जताया शोक

Hathras Case: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुई भगदड़ पर शोक संदेश भेजा। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने उत्तर प्रदेश में भगदड़ में हुई मौतों पर दुख जताया। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की और मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

बुधवार को जापानी प्रधानमंत्री फूमिओ किशिदा (Prime Minister Fumio Kishida) और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) ने उत्तर प्रदेश (uttar Pradesh) में एक धार्मिक आयोजन के दौरान हुई भगदड़ में 121 लोगों की मौत पर अपनी संवेदना व्यक्त की। भारत में रूसी दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म “X” पर एक पोस्ट में कहा, “रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर प्रदेश में हुई भगदड़ पर भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narandra modi) को शोक संदेश भेजा है: कृपया उत्तर प्रदेश में हुई दुखद दुर्घटना पर मेरी हार्दिक संवेदना स्वीकार करें।”

जापान के पीएम ने दिया शोक संदेश

किशिदा ने अपने पत्र में अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में भगदड़ में हुई मौतों की संख्या सुनकर गहरा दुख हैं। जापान (japan) के विदेश मंत्रालय की वेबसाइट ( websites) पर पोस्ट किए गए संदेश में उन्होंने कहा, “मैं जापान सरकार (japan government) की तरफ से पीड़ितों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं और शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की भी कामना करता हूं।”

कैसे हुआ था हाथरस हादसा?

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में मंगलवार को भगदड़ मच गई। जिसमें 121 लोगों की मौत हो गई बता दें सिकंदराराऊ क्षेत्र के फुलराई गांव में एक धार्मिक उपदेशक के सत्संग में हजारों लोग इकट्ठा हुए थे, जिनमें पीड़ित भी शामिल थे। बुधवार को उत्तर प्रदेश पुलिस ने एक धार्मिक सभा के आयोजकों के खिलाफ़ औपचारिक शिकायत (FIR) दर्ज की, जिसमें आरोप लगाया गया कि उन्होंने नियम तोड़े और सबूत छिपाए। इस सभा में सिर्फ़ 80,000 लोगों को शामिल होने की अनुमति थी, फिर भी 2.5 लाख से ज़्यादा लोग शामिल हुए।

सरकार की ओर से 2 लाख रुपए का मुआवज़ा दिया जाने का ऐलान

साथ ही आपको बता दें इस घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 2 लाख रुपए का मुआवज़ा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी घटना की व्यापक जांच के आदेश दिए हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button