SliderWeatherट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमहाराष्ट्रराज्य-शहर

Pune Weather News: भारी बारिश के कारण इलाके में आई बाढ़

Heavy rains caused flooding in the area

Pune Weather News: महाराष्ट्र का पुणे बारिश के कहर (पुणे बारिश समाचार) का सामना कर रहा है। खबर है कि शहर में दो दिनों से भारी बारिश जारी है। इस दौरान लोगों को जलभराव, भूस्खलन और बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है। हालात यहां तक ​​पहुंच गए हैं कि प्रशासन ने लोगों को सलाह दी है कि वे बहुत जरूरी काम होने पर ही बाहर निकलें। कलेक्टर ने पुणे शहर, पिंपरी चिंचवाड़ और जिले के पश्चिमी इलाकों में गुरुवार को स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है।

जिला प्रशासन ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में लोनावला में 299 मिमी, लवासा में 417 मिमी, जुन्नार में 214 मिमी बारिश हुई है। शिवाजीनगर में 101 मिमी, चिंचवड़ शहर में 156 मिमी बारिश हुई है। इधर, भारी बारिश के कारण बांध का जलस्तर बढ़ने से सिंचाई विभाग ने खड़कवासला बांध से 35 हजार क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा है।

इसके चलते सिंहगढ़ रोड पर हाउसिंग सोसाइटियाँ जलमग्न हो गई हैं। पीएमसी ने बताया है कि एकता नगरी इलाके में कम से कम 4 हाउसिंग सोसाइटियाँ पानी में डूब गई हैं, जिसके चलते लोगों को सोसायटी छोड़कर जाना पड़ा है। फिलहाल राहत कार्य जारी है। भवानी पेठ में पेड़ गिरने से सड़क जाम हो गई है और वडगांव बुद्रुक में बाउंड्री वॉल गिरने की खबरें हैं।

स्कूल बंद

पुणे के जिला कलेक्टर सुहास दिवासे ने पुणे, पिंपरी चिंचवाड़, मावल, मुलशी, भोर वेल्हा, खेड़, अम्बेगांव, जुन्नार हवेली के सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है। उन्होंने कहा, “हमने निचले इलाकों में दमकल विभाग और टास्क फोर्स को तैनात किया है। लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे जब तक बहुत जरूरी न हो, अपने घरों से बाहर न निकलें।”

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पुणे में बारिश को लेकर कहा, ‘बाढ़ के कारण अलग-अलग जगहों पर फंसे लोगों को हर संभव मदद मुहैया कराई जा रही है। जरूरत पड़ने पर हम लोगों को एयरलिफ्ट भी करेंगे। एनडीआरएफ को सेवा में लगाया गया है। वहीं, सेना स्टैंडबाय मोड पर है।’ पुणे के अलावा रायगढ़ जिले की वारिल तहसील में भी छुट्टी घोषित कर दी गई है।

मुंबई में एक और झील उफान पर

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अधिकारियों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के बाद मुंबई को पानी की आपूर्ति करने वाली एक और झील तानसा झील बुधवार को पूरी तरह भर गई। बीएमसी द्वारा प्रबंधित यह जलाशय शहर के लिए पीने के पानी के सात स्रोतों में से एक है और यह निकटवर्ती ठाणे जिले में स्थित है। बीएमसी के हाइड्रोलिक इंजीनियरिंग विभाग के अनुसार, 1450.8 करोड़ लीटर की कुल क्षमता वाली यह झील शाम 4:16 बजे पूरी तरह भर गई थी। तानसा 20 जुलाई को तुलसी के बाद ‘ओवरफ्लो’ होने वाली दूसरी झील है।

महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में 25 जुलाई तक, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र में 27 जुलाई तक, गुजरात में 26 और 27 जुलाई तक, मराठवाड़ा, विदर्भ में 25 जुलाई तक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान में 29 जुलाई तक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश में 25 जुलाई तक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 27 जुलाई तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button