Sliderट्रेंडिंगन्यूज़

PF सदस्यों के लिए सरकार ने खोले खजाने के दरवाजे, EPFO पहली बार बांटेगा 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा

PF interest rate: चुनावी साल में PF सदस्यों के लिए अच्छी खबर है। EPFO ने वित्त वर्ष 2023-24 में PF पर 8.25 फीसदी ब्याज की सिफारिश की है. पिछली बार यह 8.15% था. EPFO के एक्टिव सब्सक्राइबर्स की संख्या करीब 6.6 करोड़ है.
EPFO के 6.6 करोड़ एक्टिव सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर है। EPFO ने फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में PF पर 8.25% ब्याज देने की सिफारिश की है। पिछले साल PF पर 8.15% और 2021-22 में 8.10% ब्याज दिया गया था। अप्रैल-मई में देश में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले PF पर ब्याज दर में बढ़ोतरी की गई है। EPFO सबसे आकर्षक सेविंग्स मैकेनिज्म में से एक है। इसमें सालाना 2.5 लाख रुपये तक रिटर्न पर इकनम टैक्स नहीं लगता है। EPFO के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की शनिवार को हुई बैठक में इस फाइनेंशियल ईयर में 8.25 परसेंट ब्याज देने का फैसला हुआ। फाइनेंस मिनिस्ट्री से मंजूरी मिलने के बाद इसे नोटिफाई किया जाएगा और उसके बाद सब्सक्राइबर्स के खातों में ब्याज आना शुरू हो जाएगा।


मार्च 2022 में EPFO ने 2021-22 के लिए ब्याज दर घटाकर 8.1% कर दिया था जो 1977-78 के बाद सबसे कम था। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने EPFO के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक के बाद कहा कि PF पर ब्याज बढ़ाने का फैसला पीएम नरेंद्र मोदी की देश के वर्कफोर्स की सोशल सिक्योरिटी को मजबूत करने की गारंटी को पूरा करने की दिशा में उठाया गया कदम है। EPFO की इनकम में 17.4% की उछाल आई है। इस रिटायरमेंट फंड बॉडी ने फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में EPF मेंबर्स को कुल 1.7 लाख करोड़ रुपये डिस्ट्रिब्यूट करने की सिफारिश की है। यह राशि पिछले साल 91,151.7 करोड़ रुपये थी। रिपोर्ट्स की मानें तो यह पहली बार होगा जब 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम बांटने की सिफारिश की गई है.



कितना मिलेगा ब्याज

निजी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के मूल वेतन से 12 फीसदी की कटौती ईपीएफ खाते के लिए की जाती है। इसके अलावा कंपनी भी इतनी ही रकम कर्मचारी के पीएफ खाते में जमा करती है। एम्प्लॉयर की तरफ से जमा किए जाने वाले पैसों में से 8.33% हिस्सा EPF (कर्मचारी पेंशन योजना) में जाता है, जबकि बचा हुआ 3.67% हिस्सा EPF में जाता है। अगर आपके अकाउंट में एक लाख रुपये जमा हैं तो इस बार आपको 8,250 रुपये ब्याज मिलेगा। यानी पिछली बार की तुलना में इस बार आपको प्रति लाख 100 रुपये ज्यादा ब्याज मिलेगा। नोटिफाई होने के बाद यह वॉलंटरी प्रॉविडेंट फंड (VPF) डिपॉजिट्स पर भी लागू होगा। एग्जेम्टेड ट्रस्ट्स को भी अपनी कर्मचारियों को इतनी ही ब्याज देना होगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button