Sliderट्रेंडिंगन्यूज़

Fire In AC: छोटी से गलती से जलकर खाक हुआ अस्पताल, सामने आई वजह

Hospital burnt down due to a small mistake, reason revealed

Fire In AC: एयर कंडीशनिंग (AC) में आग लगने की घटनाएं अकसर सामने आती रहती हैं। आज हम आपको कुछ सलाह देने जा रहे हैं जिससे आपके लिए एयर कंडीशनर (Air conditioner) की सुरक्षा बनाए रखना आसान हो जाएगा। इसके अलावा, आग जैसी दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है।

एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते समय, आपको कई चीजों का ख्याल रखना होता हैं। एक छोटी सी लापरवाही से भी भयंकर आग लग सकती है, खास तौर पर गर्मी में। इस कारण से, कुछ ऐसी चीजें हैं जिन पर आपको अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है। दरअसल, कुछ दिन पहले अस्पताल में आग लगने के बाद से पूरी स्थिति तेजी से फैल गई है। एक गलती की वजह से AC जलकर राख हो गया और देखते ही देखते पूरी बिल्डिंग में आग फैल गई.

अब फायर विभाग ने कहा है कि शॉर्ट सर्किट की वजह से AC में आग लगी थी। इसके बाद पूरे अस्पताल में आग लग गई। इसलिए आपको भी बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। हम आज आपको इस बारे में कुछ सलाह देने जा रहे हैं, ताकि आप गर्मी में एयर कंडीशनिंग (airconditioner ) के बारे में और अधिक समझ सकें।

क्यों होता है शॉर्ट सर्किट ?

शॉर्ट सर्किट अक्सर ओवरहीटिंग वायरिंग (overheating wireing) या किसी अन्य स्थान पर ढीली वायरिंग के कारण होता है। इस कारण से, जब भी आप इसे लगवाएं, तो इसका विशेष ध्यान रखें। इस तरह यदि आपने अपने घर में वायरिंग (wireing) करवाई है, तो आपको हमेशा expert की सहायता लेनी चाहिए। क्योंकि एक गलती से आपको बहुत सारा पैसा खर्च करना पड़ सकता है। जब आपके पास विशेषज्ञों की सहायता होती है, तो सुरक्षित रहना काफी आसान हो जाता है।

MCB का इस्तेमाल-

एमसीबी का इस्तेमाल शॉर्ट सर्किट को रोकने के लिए भी किया जा सकता है। अगर कहीं शॉर्ट सर्किट (short circuit) होता है तो यह तुरंत बिजली बंद कर देता है। कई लोग इसे अपने एयर कंडीशनर के साथ लगाते हैं क्योंकि यह काफी सुरक्षा भी प्रदान करता है।

स्मोक डिटेक्टर-

इससे आपको आग लगने की जानकारी तुरंत मिल जाती है जो काफी फायदेमंद साबित होती है। आप इसे अपने घर में भी फिट करवा सकते हैं। धुआं या आग की जानकारी बहुत आसानी से हासिल की जा सकती है और समय रहते उस पर काबू भी पाया जा सकता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button