खेलखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

T20 World Cup 2024: ऋषभ पंत की चतुराई से कैसे हुआ टीम इंडिया को फायदा – सुनील गावस्कर

How Team India benefited from Rishabh Pant's cleverness - Sunil Gavaskar

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को हरा दिया। इस मैच में विराट कोहली और अक्षर पटेल की बल्लेबाजी, शिवम दुबे का कैमियो, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी के साथ-साथ सूर्यकुमार यादव के कैच देखने लायक थे। हालांकि, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज कमेंटेटर सुनील गावस्कर ने ऋषभ पंत की एक रणनीति की ओर सबका ध्यान खींचा है। उन्होंने बताया है कि कैसे ऋषभ पंत की एक चतुराई टीम इंडिया के लिए वरदान साबित हुई। उन्होंने इसका एक उदाहरण भी दिया है।

सुनील गावस्कर ने स्पोर्ट्स टुडे से बात करते हुए ऋषभ पंत की एक तरकीब के बारे में कहा, “मैं आपका ध्यान एक अलग चीज की ओर दिलाना चाहता हूं, जो काफी महत्वपूर्ण है. कई बार छोटी-छोटी तरकीबें काम आ जाती हैं और मैच का नतीजा बदल सकती हैं। उदाहरण के लिए, जब दो गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी कर रहे हों तो बल्लेबाजों को उनकी लय तोड़ने में कुछ समय लगता है। ऋषभ पंत ने टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में भी कुछ ऐसा ही किया था, जब हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, तो उन्होंने फिजियो को बुलाया और थोड़ा ट्रीटमेंट लिया।”

गावस्कर ने आगे कहा, “रिषभ पंत के घुटने पर फिजियो ने पट्टी बांध दी और इस दौरान करीब 4-5 मिनट तक खेल रुका रहा। इसका फायदा यह हुआ कि क्लासेन की लय टूट गई और कप्तान और गेंदबाज को रणनीति बनाने के लिए थोड़ा समय मिल गया। जैसे ही क्लासेन और मिलर की लय टूटी, अगली ही गेंद पर क्लासेन आउट हो गए।” बुमराह ने पिछले ओवर में सिर्फ चार रन दिए थे। क्लासेन और मिलर पर थोड़ा दबाव था, इसलिए उन्होंने ऑफ के बाहर गेंद खेली और हार्दिक पांड्या की गेंद क्लासेन के लिए घातक साबित हुई और भारत को अहम सफलता मिली।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button