लाइफस्टाइलसेहतनामा

Hydrated fluid in summer: भीषण गर्मी में शीतल पेय की जगह पिएं ये शरबत, होते हैं अनोखे फायदे

गर्मियों के मौसम में, हम सभी अपनी हेल्थ का काफी ध्यान रखते हैं ऐसे में हम सबके सब हाइड्रेटेड फल,तरल चीज़ेे और भोजन (hydrated fruits ,liquid and food ) को लेते है। हम लोग गर्मियों में बेहतरीन हाइड्रेटिंग ड्रिंक(Hydrateddrink) की तलाश में होते है जो हमको ठंडा रख सके। बाजार में कई रेडी-टू-ड्रिंक(Readymadedrink) विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन ये सेहतमंद नहीं होते। कोला से लेकर पैक्ड जूस तक, इनमें अनचाही कैलोरी, अतिरिक्त चीनी, कृत्रिम रंग, प्रिजर्वेटिव और बहुत कुछ होता है। ऐसे पेय पदार्थों का अधिक सेवन स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ा सकता है और वजन बढ़ा सकता है। इसलिए, ऐसे पेय चुनें जो आपके शरीर को ताजगी और पोषण दें। यहाँ हम एक पौष्टिक पेय बता रहे हैं जो गर्मी से निपटने में मदद करेगा। ऐसा ही एक शरबत है सत्तू जो की शरीर के लिए लाभकारी होता है।
सत्तू शरबत के स्वास्थ्य लाभ
सत्तू शरबत एक पारंपरिक भारतीय पेय है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को कई लाभ प्रदान कर सकता है। सत्तू भुने हुए, चूर्ण किए हुए चने से बनाया जाता है और इसका उपयोग पेय और विभिन्न खाद्य पदार्थों के निर्माण में होता है।
सत्तू शाकाहारी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। प्रोटीन युक्त आहार से मांसपेशियों का निर्माण होता है, वजन घटाने में मदद मिलती है, चयापचय को बढ़ावा देती है और मांसपेशियों को बढ़ाने में सहायता प्राप्त होती है। गर्मियों में आप सत्तू का शरबत पी सकते हैं और अलग-अलग खाद्य पदार्थ बना सकते हैं ताकि आपका प्रोटीन सेवन बढ़ सके। सत्तू न केवल प्रोटीन का बल्कि आयरन का भी अच्छा स्रोत है। सत्तू का शरबत पीने से एनीमिया का खतरा कम हो सकता है। इसमें प्रोटीन और आयरन के साथ-साथ सत्तू मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर और जिंक भी प्रदान करता है।
सत्तू फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है जो मल त्याग को नियमित करने में मदद कर सकता है। पर्याप्त फाइबर का सेवन मल को भारी बनाकर कब्ज को रोकने में मदद करता है। मधुमेह से पीड़ित लोग भी सत्तू का आनंद ले सकते हैं। सत्तू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। सत्तू शरीर को ठंडा भी रखता है। गर्मियों में सत्तू का सेवन करने से शरीर की गर्मी को दूर किया जा सकता है। सत्तू पाउडर बाजार में आसानी से उपलब्ध है। इसे पानी के साथ मिला कर पी सकते हैं और स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ा नमक और नींबू भी मिला सकते हैं।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button