ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़राजनीतिसेहतनामा

Delhi News: कैंसर के मरीज को अब नही भटकना पड़ेगा इधर उधर, लेडी हार्डिंग में लगी कई करोड़ की मशीनें!

दिल्ली न्यूज़ (Delhi News)! यदि आप कैंसर के इलाज के लिए बेहतरीन अस्पताल खोज रहे हैं तो केंद्र सरकार के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के अंदर सुचेता कृपलानी अस्पताल रेडिएशन मशीनों को इंस्टॉल किया जा रहा है। जिसके बाद मरीजों को कैंसर के इलाज के लिए इधऱ- उधर भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए सरकार ने करोड़ों की मशीन खरीदी है।

आपको बता दें केंद्र सरकार के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के अंदर सुचेता कृपलानी अस्पताल में पहली बार कैंसर के मरीजों के इलाज के लिए रेडिएशन मशीनों को इंस्टॉल किया जा रहा है। एक नई MRI मशीन भी खरीदी गई है। अस्पताल की नई बिल्डिंग बनने के बाद केंद्र सरकार लगातार सुविधाओं में इजाफा कर रही है। लगभग 50 करोड़ की लागत से ये तीनों मशीनें खरीदी जा रही हैं। वहीं आने वाले दिनों में अस्पताल में एलोपेथी और आयुर्वेद के डॉक्टर एक साथ मिलकर मरीजों का इलाज करेंगे, जो इंटीग्रेटेड मेडिसिन की दिशा में नई पहल होगी।

Read: Delhi Hindi News दिल्ली न्यूज़ NewsWatchIndia !दिल्ली समाचार

1600 से अधिक हैं बेड
हाल ही में अस्पताल नई बिल्डिंग में शिफ्ट हुई है, जिसके बाद कुल 694 नए बेड्स का इजाफा हुआ है। अब अस्पताल में 1600 से ज्यादा बेड्स हो गए हैं। अस्पताल प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार पहले अस्पताल में एक मात्र MRI की मशीन थी जो दिन रात चलने के बाद भी 3 से 4 महीने तक की वेटिंग थी। अब एक और नई आधुनिक मशीन खरीदी जा चुकी है, जिसे इंस्टॉल किया जा रहा है। सूत्रों की मानें तो इसकी लागत लगभग 19 से 20 करोड़ के बीच है।

अब कैंसर रोगीं का होगा आसानी से उपचार
वहीं, अब तक अस्पताल में कैंसर के मरीजों के लिए रेडिएशन की सुविधा नहीं थी। यह सुविधा आज कैंसर के इलाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस दिशा में ब्रेकीथेरेपी मशीन खरीदी जा चुकी है। इसकी कीमत 7 से 8 करोड़ है। वहीं रेडिएशन थेरेपी की आधुनिक मशीन को भी खरीद लिया गया है। इसकी कीमत 24 से 26 करोड़ के बीच है। यह कैंसर के हर प्रकार के मरीजों के इलाज में कारगर होगी। अगले दो महीने में दोनों मशीनें काम करने लगेंगी, जिसके बाद दिल्ली में कैंसर के मरीजों के लिए बड़ी सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। खासकर आम गरीब मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होगा। यहां पर कैंसर का पूरा इलाज मिलने लगेगा, वह भी फ्री में।

केंद्रीय मंत्रालय ने इंटीग्रेटेड इलाज शुरू करने की दी मंजूरी
केंद्रीय मंत्रालय ने नई पहल की शुरुआत करते हुए इंटीग्रेटेड इलाज शुरू करने की मंजूरी दी है। अब यहां पर एक ऐसा सिस्टम होगा, जिस OPD में एलोपेथी के मरीजों के साथ साथ आयुर्वेद के डॉक्टर बैठेंगे और मिलकर इलाज करेंगे। आने वाले समय में यहां पर पंचकर्म शुरू होगा, जो दिल्ली में केंद्र के अस्पताल में पहली बार शुरू होगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button