ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़

कंपकंपाती ठंड के बीच कोहरे (Fog) का सितम, दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) से 100 उड़ानें प्रभावित, CAT-III जिम्मेदार!

दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) से 100 उड़ानें प्रभावित

दिल्ली हवाई अड्डे (Delhi Airport) के अधिकारी के मुताबिक, उड़ानों में देरी का एक और कारण यह है कि कुछ एयरलाइनों ने अभी तक अपने CAT-III-अनुरूप पायलटों को तैनात नहीं किया है। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (Delhi International Airport Limited) (डीआईएएल) ने यात्रियों को सलाह दी कि वे संबंधित एयरलाइन से अपनी उड़ान की स्थिति की जांच करें क्योंकि दिल्ली हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन केवल कैट-III के अनुपालन के लिए था।

NEWS WATCH INDIA

दिल्ली हवाईअड्डे पर लैंडिंग और टेक-ऑफ जारी रहने के दौरान कैट-III के अनुरूप नहीं होने वाली उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे अद्यतन उड़ान के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें iCAT-III इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (instrument landing system ) (ILS) उड़ानों को कम दृश्यता (Low Visibility) में सुरक्षित रूप से उतरने की अनुमति देता है। कैट III-बी आईएलएस 1 की निर्णय ऊंचाई के साथ 50 मीटर तक के रनवे विज़ुअल रेंज (आरवीआर) के साथ विमान को उतरने की अनुमति देता है।दिल्ली हवाई अड्डे पर उड़ान सूचना प्रदर्शन प्रणाली (FIDS) के अनुसार, दोपहर तक 18 से अधिक उड़ानें विलंबित थीं, जिनमें से अधिकांश दिल्ली से उत्तर भारतीय शहरों के लिए बाध्य थीं, हालांकि, आगमन समय पर हैं  घने कोहरे के कारण दृश्यता कम होने से मंगलवार को पश्चिम बंगाल के बागडोगरा हवाईअड्डे पर करीब छह घंटे तक उड़ान सेवाएं प्रभावित रहीं। व्यवधान के कारण सैकड़ों यात्रियों को परेशानी हुई। विस्तारा, स्पाइसजेट और इंडिगो (SpiceJet and Indigo) ने देरी और डायवर्जन के लिए खेद व्यक्त किया। दिल्ली में सुबह-सुबह कोहरे के कारण पूरे नेटवर्क में भारी देरी हुई है। इंडिगो (Indigo) ने कहा, हम असुविधा को कम करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

साल के आखिरी सप्ताह में कंपकंपाती ठंड के कारण मौसम की बदलती करवट ने छुट्टियों पर एक बार ग्रहण लगा दिया है। दिल्ली में हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ से निपटने के दौरान उत्तर के ज्यादातर हिस्सों में घने कोहरे के साथ हवाई यात्रियों (Air Passengers) की समस्याएं एक बढ़ गईं। पिछले कुछ दिनों से देश के उत्तरी हिस्सों में कम विजिवली के कारण बुधवार को एक बार फिर उड़ान बाधित हुई।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button