ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Republic Day: दुनिया ने देखी नए भारत की ताकत

भारत आज अपना 74 वा गणतंत्र (Republic Day) दिवस मना रहा है ।राष्ट्रपति मुर्मू ने कर्तव्य पथ पर इस समारोह का नेतृत्व किया ।मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल सीसी परेड के मुख्य अतिथि रहे । इस बार परेड में तीनों सेना की झांकी भारत के बढ़ते कड़ों को दर्शाया और दुनिया को यह भी बताया वह किसी से कम नहीं लेकिन हम किसी से बेमतलब लड़ते भी नही ।शांति और भाईचारा हमारा सन्देश है । हम गांधी के लोग है ।सत्य और अहिंसा की राह पर चलते है लेकिन कोई हमे कमजोर माने तो हम उसे छोड़ते भी नही ।गणतंत्र दिवस के अवसर पर जितनी झांकियां निकलती रही देश और दुनिया के लोग दंग होते रहे ।भारत की संस्कृति और सेना की ताकत देख मिस्र कर राष्ट्रपति भी अचरज में पड़ गए । उन्होंने तालिया बजाई और वाह वाह भी किया ।

आज पीएम मोदी ने भी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी । पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, (Republic Day) “गणतंत्र दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं। इस बार का यह अवसर इसलिए भी विशेष है, क्योंकि इसे हम आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान मना रहे हैं। देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने के लिए हम एकजुट होकर आगे बढ़ें, यही कामना है।
आज समारोह में वायसेना के 45 विमान परेड में शामिल किए गए ।इन विमानों के करतब देखते ही बनती थे ।इनकी कलाबाजी होश उड़ने वाले रहे । सबने यही कहा हमे अपनी सेना पर गर्व है ।

राज्यों की झांकी में यूपी की झांकी बहुत कुछ कह रही थी ।यूपी की झांकी में अयोध्या में मनाए जाने वाले दीपो का चित्रण पेश किया गया ।यह इतना खूबसूरत था कि देखते ही बनती थी ।झांकी में तीन दिवसीय दीपोत्सव की लीला गजब की थी ।अयोध्या की यह झांकी सबको खुश कर दिया ।

ये भी पढ़ें- हमें इस गणतंत्र को बचाना ही होगा
इस समारोह में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की झांकी में नारी शक्ति को दर्शाया गया ।जो अपने आप में बेजोड़ था ।भारत की नारी शक्ति के हौसले कितने बुलंद है उसकी मिशाल थी ये झांकी ।’पर्यटन और लद्दाख की समग्र संस्कृति’ विषय पर आधारित लद्दाख की झांकी प्रकृति और बाकी दुनिया के साथ सामंजस्यपूर्ण संबंधों के सार को प्रदर्शित करती है। (Republic Day) इसके साथ ही असम की झांकी में अहोम योद्धा लचित बोरफुकन को एक नाव पर और मां कामाख्या मंदिर के दृश्य को दिखाया गया है

अर्जुन टैंक की टुकड़ी देख कर सब आश्चर्य चकित होते रहे । जब यह टुकड़ी कर्तव्य पथ पर पहुंची तो लोग घबराए भी और प्रसन्न भी हुए ।देश की यह ताकत देख कर दुनिया को भी लगा होगा कि भारत अब पहले जैसा नही रहा । (Republic Day)
आधुनिक भारत हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है और आत्मनिर्भर भी को रहा है ।आज भारत सेना के क्षेत्र में भी एबल है और देशी हथियार बनाकर दुनिया को चुनौती भाई दे रहा है ।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button