ट्रेंडिंगन्यूज़

Vande Bharat Express Train: पश्चिम बंगाल को मिलेगा नये साल पर नया तोहफा ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’, 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री दिखएंगे हरी झंडी !

पश्चिम बंगाल को प्रधानमंत्री की तरफ से एक नया तोहफा मिलने जा रहा है. 30 दिसंबर को पीएम मोदी वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) को पूर्वी भारत में पहली बार हरी झंडी दिखाने जा रहे हैं.

पश्चिम बंगाल को प्रधानमंत्री की तरफ से एक नया तोहफा मिलने जा रहा है. 30 दिसंबर को पीएम मोदी वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) को पूर्वी भारत में पहली बार हरी झंडी दिखाने जा रहे हैं. ऐसा कहा जा रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी यानि एनजेपी तक वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे.


खबरों के मुताबिक, पीएम मोदी (PM Modi) द्वारा हावड़ा स्टेशन से वर्चुअली जोका-BBD बाग मेट्रो कॉरिडोर के जोका-तारातला खंड का उद्घाटन करने की उम्मीद जताई जा रही है.सरकारी सूत्रों की माने तो हावड़ा-न्यू जलपाइगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस हावड़ा से सुबह चलेगी और दोपहर में न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचे जाएगी.


उसके बाद देश शाम को यह ट्रेन हावड़ा स्टोशन पर लौट आयेगी. दरसल इस रूठ पर पहले से ही एक शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन चलती है. जो दोपहर में हावड़ा से चलती है और रात में 10 बजे के आस पास न्यू जल पाईगुड़ी (New Jalpaiguri) पहुंच जाती है.
ऐसा माना जा रहा है कि, वंदे भारत एक्सप्रेस नोर्थ बंगाल की पहाड़ियों और डुआर्स के साथ-साथ सिक्कम के रूठ पर जाने वाले यात्रियों के लिये आकर्षण का केंद्र होगी. खासकर ऐसे यात्रियों के लिये, जो अपने स्टेशन तक जाने से पहले सिलीगुड़ी में नहीं रुकना चाहते.


दरसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को ही नमामि गंगा प्रोजेक्ट की बैठक करने के लिये पहले उत्तराखंड, फिर उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल को मुख्यमंत्रियों को पहले ही निमंत्रण दे चुके हैं. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री द्वारा की जाने वाली यह बैठक कोलकाता में हुगली नदी के तट पर स्थित इंडियन नेवी के मुख्यालय INS नेताजी सुभाष चंद में बुलाई गई है. ऐसे में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee) पहले ही इस मीटिंग में खुद को रहने के लिये कह दिया है.

इस बात होगी चर्चा

खबरों के मुताबिक नमामि गंगा प्रोजेक्ट की इस बैठक में हुगली नदी, भागीरथी के किनारे सुविधाओं के अपडेट करने के लिये सैकड़ों करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर भी चर्चा होनी है.इसमें नदी,उसके किनारों की सफाई, ड्रेजिंग, नवनीकरण और घाटों की बहाली शामिल है. गंगा-भागीरथी-हुगली चैनल भारत का राष्ट्रीय जलमार्ग-1 है. सरकार इस रूट की नौवहन क्षमता को और मजबूत करना चाहती है. इस मीटिंग के बाद पीएम कोलकाता में मैन ऑफ वॉर जेटी में भारतीय नौसेना के एक फास्ट इंटरसेप्टर क्राफ्ट में सवार होने और हावड़ा की हुगली नदी पार जा सकते हैं.

Pramod Sharma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button