न्यूज़बिहारराज्य-शहर

RBI Gideline for 2000 Note Exchange: क्या आपके पास अभी भी है 2000 का नोट, क्या बैंक बदलेंगे या बन गया कूड़ा?

RBI Gideline for 2000 Note Exchange | Deadline to exchange 2000

RBI Gideline for 2000 Note Exchange: सहरसा बिहार का एक शहर है. ‘रहुआ मणि’ सहरसा से लगभग 4 किलोमीटर दूर स्थित एक समृद्ध गाँव है। इसी गांव में रहते हैं दिलीप कुमार सिंह. हाल ही में वह अपने घर की अलमारी की सफाई कर रहे थे। वहां कागज के नीचे दबे कुछ लिफाफे दिखे. उन लिफाफों में 2-2 हजार रुपये के गुलाबी नोट थे. बाहर निकालकर गिनती की गई तो कुल 68 हजार रुपये के (RBI Gideline for 2000 Note Exchange) नोट मिले। इन नोटों को देखकर उसे अजीब सा लगा। वह न तो खुश हो पाता है और न ही रो पाता है.

अगर आम दिनों में ये नोट दिलीप कुमार सिंह को मिलते तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहता. लेकिन अब ये नोट चलन से बाहर हो गए हैं. इन नोटों को बैंक में जमा करने की (RBI Gideline for 2000 Note Exchange) आखिरी तारीख भी बीत चुकी है. इसलिए वे चिंतित हैं कि इनका क्या करें? लेकिन उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है. अभी भी 2000 रुपये के नोट बदले जा रहे हैं. अगर आपके यहां भी इसी तरह 2000 रुपये के कुछ गुलाबी नोट मिलें तो चिंता मत कीजिए. आप अभी भी इन नोटों को (RBI Gideline for 2000 Note Exchange) बदल सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं इन नोटों को बदलने की पूरी प्रक्रिया…

10 मई 2023 को सरकार की तरफ से 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने की घोषणा की गई थी. यानि कि अब इसे बाजार में प्रयोग नहीं किया जा सकेगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रावधान की बदौलत लोग इस नोट को (RBI Gideline for 2000 Note Exchange) बदल सकते हैं या बैंक में जमा कर सकते हैं। पहले 30 सितंबर 2023 को समाप्ति तिथि निर्धारित की गई थी। बाद में इसे 7 अक्टूबर, 2023 तक बढ़ा दिया गया। इसके अतिरिक्त, वह तारीख भी बीत चुकी है। लेकिन कुछ लोग अभी भी 2000 रुपये के नोट जारी कर रहे हैं. ये नोट उनकी जानकारी में नहीं थे. अब उन्हें पता चल गया है.

नोट बदलने का क्या है तरीका

भारतीय रिजर्व बैंक के एक प्रवक्ता ने कहा कि 2000 रुपये के नोट का आदान-प्रदान (RBI Gideline for 2000 Note Exchange) करना अभी भी संभव हैं. मगर यह सुविधा केवल reserve bank के क्षेत्रीय कार्यालयों में ही उपलब्ध है। वर्तमान में reserve bank के देशभर में 19 क्षेत्रीय कार्यालय हैं। ये कार्यालय अहमदाबाद, बेंगलुरु, बेलापुर, bhopal,भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, jaipur, जम्मू, kanpur, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, new delhi, पटना और तिरुवनंतपुरम में हैं।

एक बार में कितने नोट बदल सकते हैं?

रिजर्व बैंक की तरफ से 2000 रुपये के नोट बदलने की (RBI Gideline for 2000 Note Exchange) सुविधा की सीमा तय कर दी गई है. RBI FAQ की मानें तो, कोई भी व्यक्ति एक दिन में 2000 रुपये के महज 10 नोट ही बदल सकता है. इससे अधिक नोट होने पर व्यक्ति को अगले दिन RBI के क्षेत्रीय कार्यालय पहुंचना होगा।

नोट बदलने वालों की लग रही है लंबी लाइन

RBI के बाहर 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए (RBI Gideline for 2000 Note Exchange) अभी भी लंबी लाइन लगी हुई है. RBI कार्यालयों में लोगों को धूप या अन्य समस्याओं से बचाने के लिए सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग लोगों के लिए अलग कतार की व्यवस्था की जा रही है। नोट बदलवाने के लिए दो-तीन जैसी छोटी संख्या में आने वाले लोगों के लिए अलग कतार बनाई जाती है। ऐसे लोगों के लिए पीने के पानी की भी व्यवस्था की गयी है.

घर इन शहरों से दूर वाले लोगो को नोट बदलने के लिए जाने की नही पडेगी जरूरत

जिन लोगों के घर इन शहरों से दूर हैं उन्हें 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए (RBI Gideline for 2000 Note Exchange) वहां जाने की जरूरत नहीं है. वह चाहें तो पोस्ट ऑफिस जाकर इन नोटों को बीमाकृत डाक से आरबीआई के नजदीकी क्षेत्रीय कार्यालय में भेज सकते हैं। इन नोटों के साथ उन्हें अपने बैंक खाते से संबंधित पूरी जानकारी जैसे बैंक और शाखा का नाम, खाता संख्या, आईएफएससी कोड आदि देनी होगी। इसके साथ ही केवाईसी से संबंधित दस्तावेज भी देने होंगे। रिजर्व बैंक द्वारा दस्तावेजों के सत्यापन के बाद नोट की राशि उनके खाते में जमा कर दी जाएगी।

कब तक मिलेगी यह सुविधा

रिजर्व बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक यह सुविधा फिलहाल रिजर्व बैंक के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में उपलब्ध है. यह ज्ञात नहीं है कि यह सुविधा वास्तव में कब तक उपलब्ध है या इसकी अंतिम तिथि क्या है। RBI इस संबंध में किए गए किसी भी बदलाव के बारे में आम जनता को सूचित करेगा।

कब आया था 2000 रुपये का नोट

जानकारी के मुताबिक आपको बता दे 8 नवंबर 2020 को नोटबंदी करने की घोषणा की गई थी। जिसके बाद 2000 रुपये का नोट प्रचलन में आया था। और उसी समय भारत सरकार ने 500 रुपये के पुराने नोट और 1000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का (RBI Gideline for 2000 Note Exchange) फैसला किया था। बाद में अन्य मूल्यवर्ग के नोट मार्केट में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होने के बाद साल 2018-19 के आस-पास reserve bank ने 2000 रुपये के नोट की छपाई बंद कर दी थी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button