ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

G20 meeting: पाकिस्तान की आपत्ति को भारत ने किया ख़ारिज ,कहा जम्मू कश्मीर और लद्दाख में आयोजन स्वाभाविक

भारत सरकार ने पाकिस्तान की उस आपत्ति को सिरे से ख़ारिज कर दिया है जिसमे पाकिस्तान ने  जम्मू कश्मीर और लद्दाख में जी 20 की प्रस्तावित बैठक पर सवाल खड़ा किया था। भारत ने साफ़ तौर पर कहा है कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख में जी 20 का आयोजन स्वाभाविक है क्योंकि वे भारत के अंग हैं। किसी भी देश को इस पर कोई आपत्ति करने का हक़ नहीं है।

बता दें कि भारत मई महीने में जी 20 टूरिस्म वर्किंग ग्रुप की बैठक का मेजबानी कर रहा है। दुनिया भर के सदस्य देश इसमें शिरकत करेंगे। जबकि इसी महीने के अंत में लेह में युथ इंगेजमेंट समूह की बैठक होने जा रही है और बड़े स्तर पर इसकी तैयारी भी चल रही है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि जी 20 कार्यक्रम पुरे देश में हो रहे हैं। देश के हर क्षेत्र में इसका आयोजन किया जा रहा है। जम्मू और कश्मीर में भी यह आयोजन स्वाभाविक है क्योंकि वे भारत के अभिन्न और अविभाज्य अंग हैं। बता दें कि पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने पिछले दिनों भारत के इस कदम को गैर जिम्मेदार और स्वयं की हित पूर्ति वाला बताया था। उसने लेह में युथ 20 फोरम के आयोजन को लेकर ऐतराज जताया था। और भारत के इस कदम को गैर जिम्मेदार कहा था। 

ये भी पढ़े… Karnataka News: कर्नाटक के पूर्व डिप्टी सीएम सावदी  ने दिया इस्तीफा सिद्धारमैया और शिवकुमार से करेंगे मुलाकात

पकिस्तान ने कहा था कि मई में श्रीनगर में जो जी 20 की बैठक होने वाली है उस पर पकिस्तान को ऐतराज है। ये बैठके परेशान करने वाली हैं।

 बता दें कि पाकिस्तान के इस ऐतराज के बाद भी भारत अपना काम कर रहा है। भारत मानता है कि पाकिस्तान जम्मू कश्मीर को विवादित क्षेत्र बनाना चाहता है जबकि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और रहेगा भी। यही वजह है कि पाकिस्तान के तमाम विरोध के बाद भी  जम्मू कश्मीर और लेह में जी 20 की बैठक समय पर होने जा रही है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button