Sliderखेलखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

IND vs SA T20 World Cup 2024: भारत ने जीता विश्व कप, 7 रन से हराया दक्षिण अफ्रीका को

India won the World Cup, defeated South Africa by 7 runs

IND vs SA T20 World Cup 2024: भारत शनिवार 29 जून को फिर से टी20 विश्व चैंपियन बन गया है, 17 साल के इंतजार को खत्म करते हुए वह वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के साथ पुरुषों का टी20 विश्व कप दो बार जीतने वाली एकमात्र टीम बन गया है। बारबाडोस में ग्रैंड फिनाले रोमांचक रहा, जिसमें भारतीय खिलाड़ी उत्साह में थे और मैदान में उत्साह का माहौल था। दर्शकों ने तालियां बजाईं, जबकि दक्षिण अफ्रीका को एक बार फिर निराशा का सामना करना पड़ा।

रोहित शर्मा की आंखों में आंसू थे, जो भारत की असाधारण वापसी का प्रतीक था। अक्षर पटेल का महंगा 15वां ओवर विनाशकारी लग रहा था, लेकिन तेज गेंदबाजों की वीरतापूर्ण वापसी और सूर्यकुमार यादव के महत्वपूर्ण कैच ने जीत को सुनिश्चित कर दिया। भारत की अविश्वसनीय वापसी उनके लचीलेपन और दृढ़ संकल्प का प्रमाण है।

विराट कोहली और अक्षर पटेल ने बारबाडोस में भारत को 176/7 तक पहुंचाया, जिसमें दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने अधिक स्कोर को सीमित कर दिया। एनरिक नोर्त्जे ने एक विकेट लेकर पारी का अंत किया, लेकिन भारत ने आखिरी 3 ओवरों में 42 रन जोड़े। पावरप्ले के अंदर तीन विकेट गिरने के बावजूद, भारत ने देर से मिली बढ़त की बदौलत 176 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच गया।

बारबाडोस में टी20 विश्व कप फाइनल में भारत की अगुआई कर रहे रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। शर्मा ने दो बेहतरीन टीमों के बीच मैच के अहम पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए कहा, “यह सिर्फ व्यक्तिगत भूमिका को समझने, शांत रहने और ऐसे खेलने के बारे में है जैसे कि यह एक शीर्ष टीम के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मैच हो। बस शांत और संयमित रहें।” भारत अपनी अपरिवर्तित लाइनअप को बनाए रखेगा।

एडेन मार्कराम ने पहले बल्लेबाजी करने की अपनी प्राथमिकता व्यक्त करते हुए पिच पर टिप्पणी करते हुए कहा, “यह काफी सूखी लग रही है।” दक्षिण अफ्रीका के सफर पर विचार करते हुए, उन्होंने अपनी कभी-कभार की चूक को स्वीकार किया, लेकिन अपने पहले फाइनल में एक दोषरहित प्रदर्शन की उनकी खोज पर जोर दिया। ऐतिहासिक अवसर और दबाव की कमी को देखते हुए मार्कराम ने कहा, “आज हम उस परफेक्ट गेम के लिए प्रयास कर रहे हैं, भले ही परफेक्ट हासिल करना संभव न हो।” दक्षिण अफ्रीका निर्णायक मैच के लिए भी अपरिवर्तित टीम उतारेगा।

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच यह फाइनल मैच दो टीमों के बीच मुकाबला है जो महत्वपूर्ण क्षणों में लड़खड़ाने के लिए जानी जाती हैं। पिछले तीस वर्षों में, दक्षिण अफ्रीका अक्सर विश्व कप के ग्रुप चरणों में आसानी से आगे बढ़ता रहा है, लेकिन नॉकआउट दौर में विफल हो जाता है। उल्लेखनीय रूप से, यह उनका पहला विश्व कप फाइनल है। इसी तरह, भारत को मजबूत लीग प्रदर्शन के बावजूद सेमीफाइनल से बाहर होने और फाइनल में न पहुंचने की निराशा का सामना करना पड़ा है।

दोनों टीमें इस फाइनल में अपराजित हैं, जो एक असामान्य परिदृश्य है। श्रीलंका और अफ़गानिस्तान के खिलाफ़ मुकाबलों को छोड़कर दक्षिण अफ़्रीका की जीतें अविश्वसनीय रही हैं। इसके विपरीत, भारत को केवल पाकिस्तान से ही बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा है। दक्षिण अफ़्रीका की संकीर्ण जीत ने उनके संकल्प को मज़बूत किया है या कमज़ोरी का संकेत दिया है, यह फ़ाइनल में स्पष्ट हो जाएगा।

भारत के लिए, विराट कोहली और शिवम दुबे ने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। हालांकि, यशस्वी जायसवाल को लाने और कोहली को नंबर 3 पर भेजने जैसे लाइनअप में बदलाव की संभावना नहीं है। दक्षिण अफ्रीका के सामने दुविधा है कि वह दोनों बाएं हाथ के स्पिनरों को मैदान में उतारे या तबरेज शम्सी की जगह तेज गेंदबाज ओटनील बार्टमैन को शामिल करे। शम्सी ने अधिक विकेट लिए हैं, लेकिन रन देने के मामले में वह अधिक महंगे भी हैं।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 156 के स्ट्राइक रेट से 248 रन बनाकर शानदार प्रदर्शन किया है। इसके विपरीत, दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एडेन मार्करम का 17 का औसत उनके सामने आई चुनौतीपूर्ण पिचों को दर्शाता है। जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव सहित भारत के गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी और शक्तिशाली मध्य क्रम को कमतर आंकने से सावधान रहेंगे।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button