ट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

पाकिस्तान में बेकाबू हुई महंगाई, आम जनता के लिए भोजन भी हुआ दुश्र्वार… Pakistan में महंगाई ने चारों तरफ मचाया हाहाकार

Inflation in Pakistan : 23 नवंबर को खत्म हुए हफ्ते में पाकिस्तान में महंगाई दर 41.13 फीसदी दर्ज की गई। पाकिस्तान की शॉर्ट टर्म इंफ्लेशन (सेंसिटिव प्राइस इंडिकेटर) पिछले एक हफ्ते में 10 फीसदी उछल गई है। यह 308.90 की तुलना में 309.09 फीसदी तक पहुंच गई है।

Also Read: Latest Hindi News Economic Crisis in Pakistan | Pakistan Inflation Samachar Today in Hindi

पड़ोसी देश पाकिस्तान ( Pakistan) लंबे समय से आर्थिक संकट (Economic Crisis) से जूझ रहा है. देश के हालात समय के साथ और बिगड़ते जा रहे हैं. महंगाई ने आम जनता की कमर तोड़ कर रख दी है. आम लोगों के लिए वहां एक वक्त का भोजन भी दुश्र्वार हो गया हैं. महंगाई ने चारों तरफ हाहाकार मचा के रख दिया हैं पाकिस्तान में खाने-पीने से लेकर दूसरे उत्पादों की आसमान छूती कीमतों ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। पड़ोसी देश में महंगाई (Inflation in Pakistan) एक बार फिर बेकाबू हो गई है। लगातार दूसरे हफ्ते देश में महंगाई दर 40 फीसदी के ऊपर रही है। इससे आम जनता की कमर टूट गई है। पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिक्स द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 23 नवंबर को खत्म हुए हफ्ते में देश की महंगाई दर 41.13 फीसदी दर्ज की (Inflation in Pakistan) गई। पाकिस्तानी अखबार डॉन का कहना है कि गैस की बढ़ती कीमतों से महंगाई में जबरदस्त उछाल आया है। देश में गैस की कीमतें पिछले एक साल में 1,100 रुपये से ज्यादा बढ़ी हैं।

खाने-पीने की चीजों में जबरदस्त महंगाई

पाकिस्तान में आटे के भाव में 88.2 फीसदी का जबरदस्त उछाल आया है। बासमती चावल 76.6 फीसदी महंगा हो गया है, सादा चावल 62.3 फीसदी महंगा हुआ (Inflation in Pakistan) है। इसके अलावा चाय पत्ती 53 फीसदी, लाल मिर्च पाउडर 81.70 फीसदी, गुड़ 50.8 फीसदी, आलू 47.9 फीसदी, सिगरेट 94 फीसदी, गेहूं का आटा 88.2 फीसदी और मिर्च पाउडर 81.7 फीसदी तक महंगा हो (Inflation in Pakistan) गया है।


एक हफ्ते में 10% बढ़ी महंगाई दर

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

पाकिस्तान की शॉर्ट टर्म इंफ्लेशन (सेंसिटिव प्राइस इंडिकेटर) पिछले एक हफ्ते में 10 फीसदी उछल गई है। यह 308.90 की तुलना में 309.09 फीसदी तक पहुंच (Inflation in Pakistan) गई है। पाकिस्तान के 17 प्रमुख शहरों के 50 मार्केट्स में से 51 जरूरी चीजों के दाम को शामिल करके इस आंकड़े को तैयार किया जाता है।

बीच में कम हुई थी महंगाई

पाकिस्तान में मई 2023 के बाद से महंगाई दर में गिरावट देखने को (Inflation in Pakistan) मिली थी। अगस्त महीने में यह गिरकर 24.40 फीसदी तक गिर गई थी। इसके बाद एक बार फिर महंगाई दर में भारी इजाफा देखा गया है। महंगाई दर 16 नवंबर को बढ़कर 40 फीसदी के पार चली (Inflation in Pakistan) गई थी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button