उत्तर प्रदेश

Up Bijnor News: बिजनौर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन, छात्रों का किया गया सम्मानित

Up Bijnor News: दिल्ली पब्लिक स्कूल बिजनौर में 21 जून 2024 को दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती पायल कपूर,समस्त शिक्षकगण एवं कक्षा नर्सरी से 11वीं तक के छात्रों को ऑनलाइन के माध्यम से सम्मिलित हुए। भारत में उत्पन्न योग,सांस्कृतिक और भाषाई बाधाओं को पार करते हुए एक वैश्विक घटना के रूप में विकसित हुआ है।इस दिन शारीरिक मुद्राएँ (आसन),श्वास तकनीक (प्राणायाम),ध्यान और आध्यात्मिक विकास पर बल दिया जाता है।ऑनलाइन के माध्यम से शिक्षक और शिक्षिकाओं द्वारा छात्रों को ताड़ासन,वृक्षासन,त्रिकोणासन,नौकासन आदि आसनों का अभ्यास कराया गया और छात्रों को योगाभ्यास से होने वाले लाभों से भी अवगत कराया गया। कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों ने यह भी जाना कि केवल योग के माध्यम से ही वह अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को स्वस्थ रख सकते हैं।प्रधानाचार्या जी ने छात्रों को व्यवहारिक उदाहरण देकर समझाया कि वह परीक्षा के दौरान योग के माध्यम से अपने तनाव,चिंता,अवसाद को कम कर सकते हैं और विश्राम और शांति को बढ़ावा दे सकते हैं।

छात्रों को अक्सर परीक्षा,होमवर्क और अन्य शैक्षणिक जिम्मेदारियों के कारण अत्यधिक तनाव का सामना करना पड़ता है। प्राणायाम और ध्यान जैसे योगाभ्यास तकनीकों के माध्यम से वे अपने मन को शांत कर सकते हैं,और तनाव को कम कर सकते हैं।

ध्यान केंद्रित करने और मानसिक स्पष्टता प्राप्त करने के लिए योग का अभ्यास बहुत उपयोगी हो सकता है। योगाभ्यास छात्रों की एकाग्रता और स्मरण शक्ति को भी बढ़ावा देता है।नियमित ध्यान और प्राणायाम से मस्तिष्क में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ता है,जिससे मानसिक स्पष्टता और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में सुधार होता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि शैक्षणिक सफलता के लिए ध्यान केंद्रित करना और जानकारी को याद रखना आवश्यक है। नियमित योगाभ्यास से छात्र अपनी अध्ययन सामग्री को बेहतर तरीके से समझ और याद कर सकते हैं।योगाभ्यास के सामूहिक सत्र छात्रों को एक दूसरे के साथ जुड़ने और सामाजिक कौशल को विकसित करने का अवसर भी प्रदान करते हैं।

यह सहानुभूति और सहकारिता की भावना को बढ़ावा देता है,जो एक स्वस्थ और सामंजस्यपूर्ण समुदाय के निर्माण में सहायक है।समूह में योगाभ्यास करने से छात्रों के बीच एकता और भाईचारे की भावना विकसित होती है।छात्रों के लिए योग कई तरीकों से लाभकारी है। यह शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारता है,मानसिक शांति और स्पष्टता को बढ़ावा देता है,एकाग्रता और स्मरण शक्ति को सुधारता है, और समग्र विकास में मदद करता है।इसके अलावा,यह सामाजिक कौशल और सामूहिक भावना को भी बढ़ावा देता है। इसलिए,छात्रों के लिए योग का नियमित अभ्यास न केवल उनकी शैक्षणिक सफलता में सहायक हो सकता है,बल्कि उन्हें एक स्वस्थ और संतुलित जीवन जीने में भी मदद कर सकता है।

Naeem Ansari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button