उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

उत्तर प्रदेश में बारिश का कहर! 2 दिनों में 19 लोगों की मौत, 72 घंटे का किया अलर्ट जारी

Uttar Pradesh Weather: उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है. कई स्थानों पर इससे लोगों का जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. बारिश के कारण से सड़कें लबालब हैं और लखनऊ समेत कई शहरों में आवासीय कॉलोनियों तक पानी पहुंच गया है. मौसम विभाग ने भी 72 घंटों तक अलर्ट जारी किया है.

uttar pradesh weather news

Read: Uttar Pradesh Latest News Update in Hindi | Breaking News | News Watch India

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश ने मचाया कोहराम

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई इलाकों में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश के कारण से जहां एक तरफ कुछ जिलों में लोगों को गर्मी से राहत मिली है, वहीं कुछ जिलों पर भीषण बारिश से तबाही मच गई है. आंकड़ों की मानें तो बारिश के कारण से अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है और कई गांवों से संपर्क टूट गया है. उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) में इन दिनों कई नदी नाले उफान पर उतर आए हैं. 12 सितंबर यानि आज मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) ने कैबिनेट की बैठक बुलाई है. इस मीटिंग में और मुद्दों पर चर्चा के साथ-साथ बारिश से बिगड़े हालात पर भी चर्चा की जाएगी.

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि मौसम विभाग की तरफ से जारी अनुमान के मुताबिक यूपी (Uttar Pradesh) में अभी बारिश के कहर से लोगों को राहत मिलती हुई नहीं दिखाई दे रही है. मौसम विभाग की तरफ से अगले 72 घंटे के लिए अलर्ट जारी को देखते हुए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद किए गए हैं. मौसम विभाग की तरफ से मिली जानकारी की मानें तो मौसम में अभी कोई खास बदलाव फिलहाल नजर नहीं आएगा. वहीं तापमान में ठंडक बनी रहेगी.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बारिश के कारण से मची तबाही को देखते हुए सभी अलर्ट वाले इलाकों में प्रशासनिक अधिकारियों को वक्त रहते वाजिब कदम उठाने का निर्देश दिया है. मौसम विभाग ने पूर्व यूपी में कई स्थानों पर 14 सितंबर तक भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.

uttar pradesh weather news

2 दिनों मे बारिश के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त

यूपी (Uttar Pradesh) के लखनऊ में भारी बारिश के कारण तबाही देखने को मिल रही है। बीतें रविवार- सोमवार की देर रात से बारिश का असर नजर आने लगा । गरज के साथ भारी बारिश लगातार जारी है। मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है .बारिश की रफ्तार एक जैसी रहने की संभावना जताई जा रही है। इससे जल निकासी का कार्य प्रभावित हो रहा है। मौसम विभाग की ओर से अब प्रदेश के अन्य इलाके में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया जा गया है। लखनऊ में भारी बारिश के बाद आधी राजधानी पानी-पानी हो गई है। कई इलाकों में लोगों के घरों में पानी घुस गया है। जलभराव की स्थिति का जायजा लेने के लिए मंडलायुक्त रोशन जैकब सड़कों पर उतरीं। वहीं, प्रशासनिक स्तर पर जल निकासी को लेकर इंतजाम किए जा रहे हैं। हालांकि, लगातार बारिश के कारण इसमें दिक्कत आ रही है।

निचले इलाकों में बाढ़ की आशंका

निचले इलाकों में तेज बारिश के कारण बाढ़ की संभावना जताई जा रही है। दरअसल, लगातार हो रही तेज बारिश की वजह से जल निकासी नालों में पानी का बहाव बढ़ गया है। कई जगहों पर ये नाले उफान पर आ गए हैं। ऐसे में निचले इलाकों में जलभराव के कारण हालात गंभीर होने की आशंका जताई जा रही है। इसको (Uttar Pradesh) देखते हुए लोगों से सतर्क और सावधान रहने की अपील की गई है। बुजुर्ग और बच्चों को बाहर निकलने के लिए मना किया गया है। शासन की तरफ से रेस्क्यू टीम्स (rescue teams) के लिए भी अलर्ट मोड पर तैनात किया है.

इन जिलों में किया अलर्ट जारी

यूपी (Uttar Pradesh) में बीते 24 घंटों में बाराबंकी में सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटे में बारिश के कारण से बिजली सप्लाई बाराबंकी में पूरी तरह से बंद हो गई है जिसे विभाग की तरफ से सुधारने का कार्य जारी है. राज्य में फिलहाल (Uttar Pradesh) बाराबंकी, बलरामपुर, बस्ती, हरदोई, सिद्धार्थनगर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर कन्नौज, सीतापुर, कानपुर, इटावा, उन्नाव, औरैया में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button