Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

I.N.D.I.A Alliance PM Face: जयराम रमेश ने किया बड़ा खुलासा, बताया कैसे होगा I.N.D.I.A के पीएम चेहरे का चुनाव

Jairam Ramesh made a big revelation, told how the PM face of I.N.D.I.A will be selected

I.N.D.I.A Alliance PM Face: कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने विपक्षी गठबंधन के पीएम चेहरे को लेकर कहा है कि नतीजे आने के कुछ घंटों में ही प्रधानमंत्री का चयन हो जाएगा। उन्होंने दावा किया कि इस बार 2004 जैसा क्षण दिखाई देगा।

2024 के लोकसभा चुनाव (loksabha election) में अभी 2 चरण बाकी हैं। 4 जून को चुनाव के नतीजे आएंगे। विपक्षी गठबंधन के बहुमत में आने की स्थिति में प्रधानमंत्री कौन होगा, इस बारे में अक्सर अटकलें लगाई जाती हैं। जब उनसे पूछा गया कि क्या राहुल गांधी प्रधानमंत्री के तौर पर विपक्ष का प्रतिनिधित्व करेंगे, तो कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने जवाब दिया कि प्रधानमंत्री का नाम एक प्रक्रिया के तहत बताया जाएगा।

कांग्रेस (Congress) महासचिव जयराम रमेश ने विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक के प्रधानमंत्री पद के चेहरे के बारे में एक महत्वपूर्ण बयान दिया है। जब उनसे इंडिया ब्लॉक के प्रधानमंत्री पद के चेहरे के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि चूंकि यह एक चुनाव है न कि एक सौंदर्य प्रतियोगिता, इसलिए भारत में प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी (Narandra modi) के खिलाफ कोई उम्मीदवार नहीं है। रमेश ने कहा बुधवार को कहा कि 4 जून को जनादेश मिलने के बाद प्रधानमंत्री का चयन कुछ ही घंटों के भीतर होगा। अभी लोकसभा चुनाव (Loksabha election) अपने अंतिम चरण की ओर बढ़ रहा है और केवल दो ही चरणों की वोटिंग रह गई है।

मल्लिकार्जुन खरगे ने भी बताया था pm face का फॉर्म्युला

जयराम रमेश की यह बयान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान के बाद आया , जिसमें उन्होने कहा था कि प्रधानमंत्री का चयन 4 जून को चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद भारतीय ब्लॉक के सभी 26 सहयोगी दलों की बैठक में सर्वसम्मति से किया जाएगा। खरगे ने कहा कि यह वही प्रक्रिया अपनाएगा जो यूपीए ने 2004 में अपनाई थी।

2004 जैसा क्षण देखने को मिलेगा’

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश के अनुसार, विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. को जून में होने वाले लोकसभा चुनावों में स्पष्ट बहुमत मिलेगा, जिससे “2004 जैसा क्षण” देखने को मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश में हो रहे परिवर्तन गठबंधन के “शानदार प्रदर्शन” में योगदान दे रहे हैं। रमेश ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Pm Narandra Modi) एक सांप्रदायिक पिच तैयार कर रहे थे लेकिन उनकी पार्टी ने इस पर खेलने से मना कर दिया और उनकी गुगली और बाउंसर को भी विफल कर दिया। उन्होंने विश्वास जताया कि 4 जून को रिजल्ट वाला दिन 2004 के क्षण की याद दिलाएगा जब BJP अपने ‘India shinning (भारत उदय) अभियान के बावजूद सत्ता से बेदखल हो गई थी।

नतीजों के कुछ घंटों बाद ही हो जाएगा pm चेहरे का ऐलान’

जयराम रमेश के अनुसार, 2004 में चार दिनों के भीतर ही मनमोहन सिंह का नाम प्रधानमंत्री के रूप में घोषित कर दिया गया था। इस बार दो दिन भी नहीं लगेंगे। कुछ ही घंटों में नाम तय हो जाएगा। जब उनसे पूछा गया कि क्या राहुल गांधी पीएम पद के उम्मीदवार होंगे? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि इसका फार्मूला यह है कि सबसे बड़ी पार्टी का उम्मीदवार ही प्रधानमंत्री होगा।

रमेश ने कहा कि यह केवल भारतीय जनबंधन बनाम मोदी चुनाव नहीं है; यह जनता बनाम मोदी है। इस चुनाव में मोदी का मुकाबला किसानों, महिलाओं, मजदूरों और युवाओं से है। यह सोशल इंजीनियरिंग है; मोदी का विरोध एससी, एसटी और ओबीसी कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “लोग इस चुनाव में चुपचाप उठ रहे हैं और इस घिसे-पिटे और फीके प्रधानमंत्री को बता रहे हैं कि आप निवर्तमान प्रधानमंत्री हैं और 4 जून को पद छोड़ रहे हैं।”

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button