राजनीति

Jammu- Kashmir News : BJP को पूर्ण बहुमत न मिलना कश्मीरी हिंदुओं के लिए खतरा? अनंतनाग की यह घटना परेशान कर देगी

Jammu- Kashmir News : जम्मू-कश्मीर के अनंतनगर में एक वेरीनाग इलाका है। बताया जाता है कि इस इलाके में सिर्फ़ एक हिंदू परिवार रहता है। कुछ दिन पहले ही यह हिंदू परिवार मुस्लिम परिवारों के बीच रहने आया है। अनुच्छेद 370 हटने के बाद परिवार का डर तो दूर हो गया है, लेकिन हिंदू परिवार के तौर पर वे अभी भी दुखी हैं।

जम्मू-कश्मीर (jammu- Kashmir)  में आर्टिकल 370 हटने के बाद शांति का माहौल था। यहां से विस्थापित कश्मीर पंडितों को धीरे-धीरे फिर से बसाने की शुरूआत की गई। कश्मीर के कई इलाके जहां से हिंदू अपना घर छोड़कर हिम्मत बंधी और वापसी करने लगे। ऐसा ही एक कश्मीरी हिंदू परिवार ने किया। कई वर्षों बाद वह अपने इलाके में लौटे और घर बनाना शुरू किया। संजय वली और उनके परिवार के मन से वर्षों पहले का डर निकल गया था लेकिन उन्हें नहीं पता था कि सब कुछ ठीक नहीं है। कश्मीर के वेरिनाग में उन्होंने अपनी जमीन पर घर बना शुरू किया। वह अपने घर में शिफ्ट नहीं हुए और हिंसा का सामना करना पड़ा। चुनाव परिणाम घोषित होने के 24 घंटे के भीतर ही संजय वाली के परिवार पर हमला किया गया। संजय के अनुसार, जिस मोहल्ले में उनका घर है, वहां केवल हिंदू रहते हैं, बाकी सभी निवासी मुसलमान हैं। मुस्लिम इलाके (muslim area) में घर बनाने के उनके फ़ैसले से मुस्लिम समुदाय नाराज़ है। किसी ने उन्हें इलाक़ा छोड़ने की धमकी दी थी। जब उन्होंने ऐसा करने से मना किया तो उन्हें और उनके परिवार को शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया गया। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया (social media) पर वायरल हो रहा है और कई लोग घटना पर अपनी नाराजगी जता रहे हैं।

संजय वली ने बताया कि वह अनंतनाग के वेरिनाग में एक घर बना रहे हैं। हालांकि, अब उनका परिवार उस घर में शिफ्ट नहीं हुआ है लेकिन उनके पड़ोसियों से ने उन लोगों को मानसिक रूप से प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। वे उन लोगों के वहां घर बनाने को लेकर नाराज हैं। उनके परिवार को अपशब्द कहे जाते हैं।

महिलाओं को भी पीटने का आरोप

संजय ने बताया कि चुनाव रिजल्ट (loksabha election result) आने के बाद कुछ लोग उनके घर के सामने आए और उन लोगों से अभद्रता की। परिवार की महिलाओं के ऊपर क्रूर हमला किया गया। उनके परिवार के सदस्यों को पीटा गया। उनका बन रहा घर तोड़ दिया गया। कंस्ट्रक्शन(Construction) का मेटेरियल (MATERIAL) फेंक दिया गया। अन्य सामान लोग उठाकर ले गए। संजय ने कहा कि उन्हें इस घटना से बाद डर है कि कहीं 1990 जैसे त्रासदी उन लोगों को फिर से न झेलनी पड़े।

1990 में क्या हुआ था?

1990 के दशक में कश्मीर में कश्मीरी पंडितों से जुड़ी एक त्रासदी हुई। आतंकवादियों ने अपने शिकारों की हत्या करना शुरू कर दिया। सामूहिक हत्या के परिणामस्वरूप कश्मीरी पंडितों को काट दिया गया। नरसंहार हुआ। अंत में, कश्मीर से भागने और अपनी जान बचाने के लिए उन्हें सब कुछ छोड़ना पड़ा। अनुमान है कि इस दौरान कश्मीर से 4 लाख से ज़्यादा हिंदू अपने घर छोड़कर अपने ही देश में शरण लेने को मजबूर हुए। वीडियो को काफ़ी शेयर किया जा रहा है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button