Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगराजनीति

LokSabha Election 2024 Update: बंगाल की तीन सीट पर कल मतदान ,चलेगा दीदी का दाव या होगी बीजेपी की जीत !

LokSabha Election 2024 Update: कल लोकसभा चुनाव का पहला दिन है। सात चरणों में हो रहे इस लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में कल 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान होने जा रहे हैं। जाहिर है इस बार के चुनाव में मुकाबला कडा है और इंडिया गठबंधन वनम एनडीए की लड़ाई दिख रही है। लेकिन इस लड़ाई का एक बड़ा अखड़ा बंगाल भी बना हुआ है। बंगाल में ममता बनर्जी की सरकार है और बीजेपी के सामने टीएमसी पूरी ताकत के साथ खड़ी है। इसलिए कल के मतदान में देश और दुनिया की नजर भी बंगाल पर तिकी हुयी है।

बंगाल में कल तीन सीटों पर मतदान होने हैं। जिन तीन सीटों पर मतदान होने हैं उनमे से कूचबिहार ,जलपाईगुड़ी और अलीपुर द्वार की सीट है ,ये तीनो सीटें पिछले चुनाव में बीजेपी के पास चली गई थी। लेकिन इस बार इन सीटों पर टीएमसी पूरी ताकत के साथ टक्क्र देती नजर आ रही है। ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि कल की लड़ाई में बीजेपी फिर से बाजी मार पाएगी या फिर ममता का दाव चलेगा ?अगर बीजेपी को इन तीनो सीटों पर ममता झटका देती है तो बीजेपी को बड़ा नुक्सान हो सकता है और पूरबी बंगाल से बीजेपी साफ़ हो सकती है। दूसरी तरफ जानकार यह भी मान रहे हैं कि भले ही इस बार मुकाबला कडा है लेकिन अभी भी बीजेपी की पहुँच इन इलाकों में बानी हुई है और बीजेपी के साथ अगर पहले जैसा ही लोग खड़े रहते हैं तो बीजेपी ममता को एक बार फिर से टक्कर देते आगे निकल सकती है।

कल जिन तीन सीटों पर चुनाव है वहां बीजेपी भी पूरी ताकत के साथ खड़ी है लेकिन ममता बनर्जी किसी भी सूरत में इन सीटों को बीजेपी से छीनकर अपने पाले में लाने को तैयार है। चुनाव प्रचार के दौरान सभी दलों के नेताओं ने इन सीटों पर खूब पसीना भी बहाया है। बीजेपी की तरफ से खुद पीएम मोदी और अमित शाह बार -बार इन इलाकों में जाते रहे हैं जबकि टीएमसी की तरफ से ममता बनर्जी के साथ ही अभिशेष बनर्जी प्रचार करते रहे हैं। इसके साथ ही इन सीटों की लड़ाई में कांग्रेस और वाम दाल भी आगे रहे हैं। ऐसे में ऊपर से देखने में भले ही तीन सीटों पर मुख्य मुकाबला बीजेपी और टीएमसी के बीच दिख रहा हो लेकिन दो सीटों पर कांग्रेस की जमीन भी बीजेपी और टीएमसी को चुनौती देती नजर आ रही है।

यह भी बता दें कि कल जिन तीन सीटों पर मतदान होने है वे सभी तीन सीटों वाले इलाके चाय बागान वाले इलाके हैं। यहाँ चाय बागान मजदुर काफी संख्या में रहते हैं और चाय बागान को लेकर ही यहाँ राजनीति होती रही है। बीजेपी इन इलाकों में उज्जवला योजना और राशन की बात पर खूब प्रचार किया था वहीं, तृणमूल कांग्रेस ने चा-सुंदरी, लक्खी भंडार, कन्याश्री या रूपश्री जैसी योजनाओं को लेकर चाय बागान के मजदूरों के बीच पहुंची और अपनी बातों रखा।

इन तीन सीटों पर छाय श्रमिकों का वोट काफी मायने रखता है। चाय बागान के कभी चौकीदार रहे टीएमसी के बुलु चिक बड़ाइक अब ममता सरकार में मंत्री हैं। उन्होंने इन सीटों पर इस बार जमकर प्रचार किया अपनी सरकार की योजनाओं को मजदूरों के बीच रखा।अलीपुरद्वार सीट से बीजेपी और टीएमसी दोनों के उम्मीवार चाय बागान श्रमिक यूनियन से जुड़े हैं।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button