क्राइम

Jammu Kashmir News:कौन हैं ये ‘सनातन’ के दुश्मन, कब होगी इनका इलाज?

Jammu Kashmir News: महादेव के दर पर लोग पूजा करने आते हैं…लेकिन जम्मू के इस शिव मंदिर में सनातन के कुछ दुश्मन मूर्तियां तोड़ने घुसे थे । वो खंडित मूर्तियां और शिवलिंग…जिससे की लोगों में आक्रोश का माहौल है। विश्व हिंदू परिषद और सनातन सभा से जुड़े लोगों ने जब सड़क पर उतरकर हंगामा किया। टायर जलाये..तब प्रशासन जागा…डिप्टी कमिश्नर विशेष पाल महाजन रियासी जिले से 50 किलोमीटर दूर धारमाड़ी इलाके के थुरू गांव में बने शिव मंदिर गए। जल्द गिरफ्तारी का आश्वासन दिया लेकिन प्रशासन अब तक गुनहगार का पता भी नहीं लगा पाया…गिरफ्तारी तो दूर की बात है ।

इस मंदिर को बने कुछ ही वर्ष हुए हैं । लेकिन बीती रात जो कुछ इस मंदिर में हुआ..उसने रियासी समेत पूरे जम्मू में तनाव के हालात बना दिए हैं । जम्मू में 24 घंटे के भीतर माहौल बिगाड़ने वाली दो वारदातें हो चुकी हैं । शनिवार को कठुआ में एक अवैध मस्जिद पर बुलडोजर चलाने गई टीम पर पत्थर बरसाये गए । वो दिन का समय था । और रात होते-होते रियासी के शिव मंदिर में घुसकर सनातन विरोधियों ने मूर्तियां तोड़ दीं । पिछले कुछ महीनों में जम्मू का रियासी इलाका कट्टरपंथ का नया हॉटस्पॉट बनकर उभरता दिख रहा है ।

जम्मू में 84 प्रतिशत हिंदू हैं और 7 प्रतिशत मुसलमान लेकिन जम्मू के रियासी में करीब 50 फीसदी मुसलमान हैं और 49 फीसदी हिंदू। जम्मू-कश्मीर का जो कश्मीर भाग है वहां करीब 98 फीसदी मुसलमान हैं । और अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद नए कश्मीर की खूबसूरती का एक दूसरा पहलू ये भी है कि वहां के मंदिर फिर से जगमगाने लगे हैं। इसी महीने कश्मीर के पुलवामा में बराड़ी मौज यानी माता पार्वती के मंदिर में उनकी नई मूर्ति स्थापित की गई जो 1993 में खंडित हो गई थी । करीब 51 साल बाद इस मंदिर में कश्मीरी पंडितों को यज्ञ करने का अवसर मिला । और इस आयोजन में मुस्लिम समुदाय के लोग भी शामिल हुए थे । लेकिन दूसरी तरफ हिंदू बहुल जम्मू में मंदिर के अंदर मूर्तियां तोड़ी जा रही हैं ।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button